नाइजीरिया से ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में इजरायल के पूर्व मंत्री हिरासत में

इजरायल के पूर्व ऊर्जा मंत्री गोनेन सेगेव को ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 06:00 PM (IST)
नाइजीरिया से ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में इजरायल के पूर्व मंत्री हिरासत में
नाइजीरिया से ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में इजरायल के पूर्व मंत्री हिरासत में

यरुशलम, आइएएनएस। इजरायल के पूर्व ऊर्जा मंत्री गोनेन सेगेव को ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। इजरायल की आंतरिक सुरक्षा सेवा शिन बेट ने आरोप लगाया है कि सेगेव जब नाइजीरिया में थे तो ईरान की खुफिया एजेंसी के लिए काम करते थे। इस साल मई में गिनी दौरे पर ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। इजरायली पुलिस के आग्रह पर उन्हें गिनी से प्रत्यर्पित किया गया। यरुशलम कोर्ट में बीते शुक्रवार को उन पर दुश्मन देश की मदद के आरोप तय किए गए।

पेशे से डॉक्टर 62 वर्षीय सेगेव बीती सदी के अंतिम दशक में इजरायल के ऊर्जा मंत्री रहे थे। उन्हें साल 2005 में ड्रग्स तस्करी और फर्जी राजनयिक पासपोर्ट मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी। उनका मेडिकल लाइसेंस भी रद कर दिया गया था। उन्हें हालांकि 2007 में ही रिहा कर दिया गया था। इसके बाद वह नाइजीरिया चले गए और बतौर चिकित्सक प्रैक्टिस करने लगे।

शिन बेट के अनुसार, जांचकर्ताओं को पूछताछ में पता चला कि सेगेव साल 2012 में नाइजीरिया स्थित ईरानी दूतावास के अधिकारियों के संपर्क में आए। वह अपने आकाओं से मिलने के लिए दो बार ईरान भी गए। सेगेव ने उन्हें कई गोपनीय सूचनाएं मुहैया कराई।

दोनों देशों में है गहरी दुश्मनी

इजरायल और ईरान के बीच दुश्मनी वर्ष 1979 में इस्लामिक क्रांति के वक्त शुरू हुई। इस क्रांति की मदद से ईरान में सत्ता में आए चरमपंथियों ने इजरायल के सफाए का आह्वान किया। इजरायल भी ईरान को अपने अस्तित्व के लिए खतरा मानता है। हाल में ईरान ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स इलाके पर रॉकेट दागे थे। इसके जवाब में इजरायल ने सीरिया में ईरानी ठिकानों को निशाना बनाया था। 

chat bot
आपका साथी