Munich Security Conference: जर्मनी में राष्ट्रवाद पर बोले जयशंकर, कहा- यह कोई सवाल नहीं है

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह कोई सवाल नहीं है कि यह सवाल नहीं है कि दुनिया अधिक राष्ट्रवादी है अमेरिका चीन और दुनिया के विभिन्न देश अधिक राष्ट्रवादी हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 12:03 AM (IST)
Munich Security Conference: जर्मनी में राष्ट्रवाद पर बोले जयशंकर, कहा- यह कोई सवाल नहीं है
Munich Security Conference: जर्मनी में राष्ट्रवाद पर बोले जयशंकर, कहा- यह कोई सवाल नहीं है

बर्लिन, एएनआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रवाद के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि यह कोई सवाल नहीं है कि दुनिया अधिक राष्ट्रवादी है, अमेरिका, चीन और दुनिया के विभिन्न देश अधिक राष्ट्रवादी हैं। दरअसल, जयशंकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी में मौजूद हैं। यहां एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मीडियों से बातचीत के दौरान ये बात कही। जानकारी के लिए बता दें कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 14 से 16 फरवरी तक चलेगा।

सकारात्मक मुखर राष्ट्रवाद 

इस राष्ट्रवाद का बहुत कुछ वैधानिक रूप से मान्य है। ऐसे देश हैं जहां यह एक सकारात्मक मुखर राष्ट्रवाद है, कुछ मामलों में यह अधिक असुरक्षित राष्ट्रवाद है। तथ्य यह है कि एक अधिक राष्ट्रवादी दुनिया स्पष्ट रूप से एक कम बहुपक्षीय दुनिया है।

संयुक्त राष्ट्र अब तक के इतिहास की तुलना में बहुत कम विश्वसनीय है, जो आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो बहुत सारी चीजें नहीं हैं जो 75 साल पुरानी हैं और अभी भी उतनी ही अच्छी हैं जितनी वे थीं।

अमेरिका को भी करारा जवाब

वहीं जर्मनी में चल रहे म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को करार जवाब देते हुए कहा कि अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम द्वारा कश्मीर के हालात पर चिंता जताने पर जयशंकर ने कहा कि चिंता मत कीजिए। एक लोकतंत्र (भारत) इसे सुरक्षा लेगा और आप जानते हैं कि वह देश कौनसा है। दरअसल, इससे पहले ग्राहम ने काह था कि कश्मीर से लौटने के बाद यह समझ नहीं पाया कि वहां जो लॉकडाउन जारी है वह कब खत्म होगा।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अमेरिका के चार सीनेटरों ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता और कश्मीर में मानवाधिकार की स्थितियों पर रिपोर्ट की मांग की थी। 

chat bot
आपका साथी