रिश्ते सामान्य करने की कवायद: इजरायल और यूएई के बीच पहली सीधी ऐतिहासिक उड़ान

इजरायल से राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला यूएई तीसरा अरब देश है। यूएई के पड़ोसी मिस्र और जार्डन भी इस यहूदी देश को मान्यता दे चुके हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 06:19 PM (IST)
रिश्ते सामान्य करने की कवायद: इजरायल और यूएई के बीच पहली सीधी ऐतिहासिक उड़ान
रिश्ते सामान्य करने की कवायद: इजरायल और यूएई के बीच पहली सीधी ऐतिहासिक उड़ान

तेल अवीव, एजेंसियां। अमेरिका की मध्यस्थता से इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रिश्ते सामान्य करने की कवायद में सोमवार को पहले वाणिज्यिक विमान ने सीधी उड़ान भरी। इस ऐतिहासिक उड़ान से उच्च स्तरीय इजरायली और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल यूएई के दो दिवसीय दौरे पर गए हैं। इजरायल और यूएई ने पूरी तरह राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए गत 13 अगस्त को समझौते का एलान किया था। इस समझौते में अमेरिका ने अहम भूमिका निभाई है।

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुश्नर सहित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगियों के साथ इजरायल का प्रतिनिधिमंडल अबू धाबी पहुंचा।

कुश्नर ने कहा- हमने अभी-अभी एक ऐतिहासिक उड़ान पूरी की

कुश्नर ने कहा है कि हमने अभी-अभी एक ऐतिहासिक उड़ान पूरी की है, जो इज़राइल से अरब की खाड़ी देश की पहली व्यावसायिक उड़ान है।

दो दिवसीय दौरे पर यूएई गए इजरायली और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल

यह प्रतिकात्मक वाणिज्यिक उड़ान इजरायली शहर तेल अवीव से यूएई के अबूधाबी के लिए रवाना हुई। इस ऐतिहासिक उड़ान से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मीर बेन शबात के नेतृत्व में इजरायली प्रतिनिधिमंडल यूएई गया है। साथ में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद व सलाहकार जेरेड कुश्नर और एनएसए रॉबर्ट ओब्रायन की अगुआई में अमेरिकी प्रतिनिधि भी है।

ट्रंप के दामाद कुश्नर ने कहा- तेल अवीव से अबूधाबी के लिए ऐतिहासिक उड़ान की शुरुआत

तेल अवीव के बेन गुरीएन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रवाना होने से पहले कुश्नर ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि इससे एक ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत होगी।' जबकि इजरायली एनएसए शबात ने कहा कि इस यात्रा का मकसद पर्यटन, स्वास्थ्य और दूसरे कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने का है। इसके लिए एक संयुक्त कार्ययोजना तैयार किए जाने की संभावना है।

इजरायल से संबंध स्थापित करने वाला यूएई तीसरा अरब देश

इजरायल से राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला यूएई तीसरा अरब देश है। यूएई के पड़ोसी मिस्र और जार्डन भी इस यहूदी देश को मान्यता दे चुके हैं। इजरायल और यूएई के बीच हुए समझौते का ईरान, तुर्की फलस्तीन ने तीखी आलोचना की थी।

दूसरे अरब देशों से भी चल रही बातचीत : नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि संबंधों को सामान्य करने के लिए दूसरे अरब देशों के साथ भी गोपनीय बातचीत चल रही है। नेतन्याहू ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दामाद कुश्नर और एनएसए ओब्रायन के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'अरब और मुस्लिम नेताओं के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं। इन नेताओं का मानना है कि इनके वास्तविक हित इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने में हैं।'

chat bot
आपका साथी