यूक्रेन पर रूस के युद्ध के खिलाफ 'यूरोपीय नेताओं' ने की एकजुट रुख की सराहना, 27 सदस्यीय देशों की हुई शिखर बैठक

शिखर बैठक में बोलते हुए बेल्जियम के पीएम अलेक्जेंडर डी क्रू (Alexander De Croo) ने कहा कि यदि आप यहां हमारी उपस्थिति को देखते हैं तो आप महत्व देखते हैं। रूस और बेलारूस को छोड़कर पूरा यूरोपीय महाद्वीप यहां है।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 07 Oct 2022 11:42 AM (IST) Updated:Fri, 07 Oct 2022 11:42 AM (IST)
यूक्रेन पर रूस के युद्ध के खिलाफ 'यूरोपीय नेताओं' ने की एकजुट रुख की सराहना, 27 सदस्यीय देशों की हुई शिखर बैठक
शिखर सम्मेलन में यूरोपीय यूनियन के 27 देशों के नेता हुए शामिल

प्राग (PRAGUE ), एपी। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूरोप के बड़े नेताओं ने गुरुवार को चेक गणराज्य में एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यूक्रेन पर रूस के युद्ध के खिलाफ इन नेताओं ने अपने संयुक्त मोर्चे की एकजुटता की सराहना की। इस शिखर सम्मेलन में यूरोपीय यूनियन के 27 सदस्य देशों के साथ ही ब्रिटेन, तुर्की और बाल्कन देशों के नेताओं ने हिस्सा लिया। यूरोप के क्षेत्रीय देशों में रूस और उसके सहयोगी बेलारूस के नेताओं को इस सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया गया।

इस दौरान यूके की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कहा कि यूरोपीय नेता रूसी आक्रमण का सामना करने के लिए और अधिक सामूहिक संकल्प के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि हमने प्राग में जो देखा है वह यूक्रेन के साथ एकजुटता, स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए एक जबरदस्त प्रदर्शन है।

रूस और बेलारूस कर दिए गए अलग-थलग

इसके साथ ही बेल्जियम के पीएम अलेक्जेंडर डी क्रू (Alexander De Croo) ने कहा कि यदि आप यहां हमारी उपस्थिति को देखते हैं, तो आप महत्व देखते हैं। रूस और बेलारूस को छोड़कर पूरा यूरोपीय महाद्वीप यहां है। यह दिखाता है कि वे दोनों देश कितने अलग-थलग कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : India US Relationship: भारत-अमेरिका संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं: पेंटागन

यूरोपीय देशों को ऐसे ही एक साथ काम करने की जरूरत

लातवियाई (Latvian) प्रधानमंत्री क्रिस्जैनिस कारिन्स ने कहा कि युद्ध के नतीजे कुछ ऐसे हैं जो उन सभी में समान हैं। यह सुरक्षा अर्थों में हम सभी को प्रभावित कर रहे हैं। यह हमारी अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से बढ़ती ऊर्जा लागतों के माध्यम से हम सभी को प्रभावित कर रहा है। इसलिए इससे निपटने का एकमात्र तरीका एक साथ काम करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी यूरोपीय देशों को एक साथ काम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : यूक्रेन संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेताया, पुतिन की परमाणु धमकी कोई मजाक नहीं; मैं जानता हूं उनको अच्छे से

जेलेंस्की ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से लिया हिस्सा

इस बैठक में हिस्सा के लिए यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामल (Denys Shmyhal) भी प्राग में मौजूद थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से यूरोपीय नेताओं को संबोधित किया। जेलेंस्की ने कहा कि यहां हमारे साथ रूस का कोई प्रतिनिधि नहीं है। एक ऐसा देश जो भौगोलिक रूप से यूरोप से संबंधित है, लेकिन अपने मूल्यों और व्यवहार के दृष्टिकोण से दुनिया में सबसे अधिक यूरोपीय विरोधी देश बन चुका है। उन्होंने कहा कि हम अब युद्ध को समाप्त करने और दीर्घकालिक शांति की गारंटी देने के लिए यूरोप की सभी संभावित शक्तियों को निर्देशित करने की मजबूत स्थिति में हैं।

बता दें कि यूरोपीय देशों का यह नया मंच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के दिमाग की उपज है। इसे जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज का समर्थन प्राप्त है। उनका कहना है कि इस शिखर सम्मेलन और संगठन का उद्देश्य पूरे महाद्वीप में सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देना होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी