'आर्थिक आतंकवाद' हैं अमेरिकी प्रतिबंध: हसन रूहानी

आतंकवाद पर तेहरान में यह दूसरा क्षेत्रीय सम्मेलन है। पहला सम्मेलन गत दिसम्बर में इस्लामाबाद में हुआ था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 08 Dec 2018 10:08 PM (IST) Updated:Sat, 08 Dec 2018 10:08 PM (IST)
'आर्थिक आतंकवाद' हैं अमेरिकी प्रतिबंध: हसन रूहानी
'आर्थिक आतंकवाद' हैं अमेरिकी प्रतिबंध: हसन रूहानी

तेहरान, एएफपी। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिकी प्रतिबंधों को 'आर्थिक आतंकवाद' बताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका आर्थिक प्रतिबंध लगाकर हमें बर्बाद करना चाहता है। अमेरिकी प्रतिबंध न केवल गलत हैं बल्कि अवैध भी हैं। स्पष्ट तौर पर अमेरिका ईरान को निशाना बना रहा है।

'आतंकवाद और क्षेत्रीय सहयोग' विषय पर आयोजित एक सम्मेलन को यहां संबोधित करते हुए रूहानी ने कहा कि क्षेत्रीय ताकतों को अमेरिका के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है। आतंकवाद पर तेहरान में यह दूसरा क्षेत्रीय सम्मेलन है। पहला सम्मेलन गत दिसम्बर में इस्लामाबाद में हुआ था।

सम्मेलन में अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, रूस और तुर्की के प्रतिनिधि मौजूद थे। रूहानी ने कहा कि न्यूक्लियर डील से पीछे हटने के बाद अमेरिका हमारी अर्थव्यवस्था को कमजोर करने के लिए लगातार प्रतिबंध लगा रहा है। प्रतिबंध लगाकर हमें कमजोर बनाया जा रहा है।

सबको धमकाता है अमेरिका
 उन्होंने कहा कि चीन से व्यापार को लेकर जब अमेरिका ने दबाव बनाया तो हम सबको नुकसान हुआ। जब तुर्की को दंडित किया गया तो हम सबको भी दंडित होना पड़ा। अमेरिका ने जब-जब रूस को चेताया तब-तब हमारी सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ।

अमेरिका के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने अपील
रूहानी ने कहा कि मैं आप सबको बता देना चाहता हूं कि अमेरिका की इस धमकी को हम ज्यादा दिनों तक बर्दाश्त नहीं करेंगे। रूहानी ने मंच से अमेरिका के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने की भी अपील की।

chat bot
आपका साथी