हज तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए सेना तैयार : सऊदी अरब

इस साल 160 राष्ट्रीयताओं के तीर्थयात्री वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेंगे जिनमें से 70 राज्य में विदेशी निवासी हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 09:58 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 10:00 AM (IST)
हज तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए सेना तैयार : सऊदी अरब
हज तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए सेना तैयार : सऊदी अरब

रियाद, आइएएनएस। सऊदी आंतरिक मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के बीच आगामी हज सीजन के लिए तैयारियों की घोषणा की है। शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक, हज सुरक्षा बलों के कमांडर जायद अल तुवैलान (Zayed Al Tuwailan) ने रविवार को मीडिया को बताया कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेना तैयार है। उन्होंने बताया कि इस साल 160 राष्ट्रीयताओं के तीर्थयात्री वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेंगे, जिनमें से 70 राज्य में विदेशी निवासी हैं।

बता दें कि कोरोनावायरस के मद्देनजर इस बार सऊदी अरब हज यात्रा में दुनियाभर के लाखों मुस्लिम हिस्सा नहीं ले सकेंगे। सऊदी अरब सरकार की तरफ से ये घोषणा की गई कि इस साल बहुत ही सीमित संख्या में लोग हज यात्रा कर सकेंगे। इसमें सऊदी अरब में ही रहने वाले लोग प्रमुख रूप से शामिल होंगे। मुस्लिमों के लिए जीवन में एक बार हज यात्रा करना जरूरी माना जाता है, इस वजह से पूरी दुनिया के मुस्लिम समुदाय के लोग इस यात्रा के शुरू होने का इंतजार करते हैं। यात्रा के लिए कई माह पहले ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, इस साल भी ये प्रक्रिया चल रही थी मगर अब इस पर रोक लग गई है।

कमांडर जायद अल तुवैलान ने चेतावनी देते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना और जेल का प्रावधान है। वहीं गैर सऊदियों को निर्वासन का सामना भी करना पड़ सकता है।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार को कोरोना के 2,504 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 250,920 हो गई है। वहीं 197,735 लोग अभी तक कोरोना को मात देने में सफल हुए हैं। इसके अलावा मरने वालों की संख्या 2,486 तक पहुंच गई है। 2014 और 2016 के बीच, काोंगो लोकतांत्रिक गणराज्य के मुस्लिमों और कई अन्य अफ्रीकी देशों को इबोला के कारण हज से बाहर रखा गया था। मक्का के चैंबर ऑफ कॉमर्स के अनुसार, हज आमदनी का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है।

chat bot
आपका साथी