जापान में पीएम सुगा की जगह ले सकते हैं वैक्सीन मंत्री कोना, लोकप्रियता में हैं सबसे ऊपर

जापान में नए प्रधानमंत्री की दौड़ में मौजूदा तेजतर्रार वैक्सीन मंत्री टैरो कोनो सबसे आगे हैं। सर्वेक्षण में उनकी लोकप्रियता सबसे ऊपर है। उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त माना जा रहा है। सर्वेक्षण में उन्हें सबसे ज्यादा 32 फीसद लोगों ने पंसद किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 08:01 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 08:01 PM (IST)
जापान में पीएम सुगा की जगह ले सकते हैं वैक्सीन मंत्री कोना, लोकप्रियता में हैं सबसे ऊपर
नए प्रधानमंत्री की दौड़ में मौजूदा तेजतर्रार वैक्सीन मंत्री टैरो कोनो सबसे आगे

 टोक्यो, एपी। जापान में नए प्रधानमंत्री की दौड़ में मौजूदा तेजतर्रार वैक्सीन मंत्री टैरो कोनो सबसे आगे हैं। सर्वेक्षण में उनकी लोकप्रियता सबसे ऊपर है। उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त माना जा रहा है। सर्वेक्षण में उन्हें सबसे ज्यादा 32 फीसद लोगों ने पंसद किया है। अंग्रेजी भाषा पर भी मजबूत पकड़ रखने वाले 58 वर्षीय कोनो इंटरनेट मीडिया पर युवाओं के बीच लोकप्रिय नेता हैं।

तेजतर्रार नेता माने जाते हैं कोना

उन्हें अक्सर लोगों के सवालों का जवाब देते हुए देखा जाता है। वह पूर्व में विदेश और रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। प्रधानमंत्री पद के लिए यह दौड़ शुक्रवार को उस समय शुरू हुई, जब मौजूदा प्रधानमंत्री योशीहिदा सुगा ने घोषणा की कि वह अगले कार्यकाल में प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं होंगे। संभावित रूप से नवंबर में होने जा रहे चुनाव को लेकर अब प्रधानमंत्री के संभावित दावेदारों की तलाश शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री पद के लिए दूसरे दावेदार पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा हैं। दोनों ने ही प्रधानमंत्री बनने में रुचि दिखाई है, लेकिन आधिकारिक रूप से उम्मीदवारी घोषित नहीं की है।

स्‍थानीय चुनावों में हार के बाद उठने लगी थी उंगली

पिछले कुछ दिनों से ही उनके नाम को लेकर पार्टी में खींचतान चल रही थी। स्‍थानीय चुनाव में पार्टी की हार के बाद ये खींचतान काफी बढ़ गई थी। ज्ञात हो कि शिंजो आबे के पद छोड़ने के बाद सुगा को पीएम पद की जिम्‍मदारी दी गई थी। उस वक्‍त उनके नाम पर 70 फीसद से अधिक लोगों की मुहर लगी थी, लेकिन स्‍थानीय चुनाव में हुई करारी हार के बाद उनको देश के 50 फीसद से भी कम लोगों ने पसंद किया था। इसके अलावा कोरोना महामारी की रोकथाम सही तरह से न कर पाने को लेकर भी उंगली उठी थी। सुगा शिंजो आबे के बेहद करीबी नेताओं में से एक थे। शिंजो ने अपने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों की वजह से प्रधानमंत्री के पद से इस्‍तीफा दिया था।

chat bot
आपका साथी