Coronavirus: लॉकडाउन के चलते कनाडा में दस लाख लोगों ने गंवाई अपनी नौकरी

Coronavirus कनाडा में लॉकडाउन के चलते मार्चच महीने में दस लाख लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 05:19 PM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 05:19 PM (IST)
Coronavirus: लॉकडाउन के चलते कनाडा में दस लाख लोगों ने गंवाई अपनी नौकरी
Coronavirus: लॉकडाउन के चलते कनाडा में दस लाख लोगों ने गंवाई अपनी नौकरी

ओटावा, आइएएनएस। पूरी दुनिया के सभी देशों में फैले कोरोना के कारण लोगों को घरों में रहने की मजबूरीं तो है साथ ही अब इसका असर उनके कामकाज पर भी पड़ने लगा है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कनाडा में मार्च में दस लाख से अधिक कनाडाई लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी, क्योंकि देश ने कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया। बीबीसी ने बताया कि कनाडा द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों में 1976 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से एक ही महीने में नौकरियों का सबसे बड़ा नुकसान देखा गया। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च के अंत तक श्रम बाजार को मापना सामान्य रूप से कारोबार नहीं है। कनाडा ने कहा कि देश भर में 1,011,000 नौकरियां चली गईं, पिछले महीने से बेरोजगारी दर 2.2 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक बढ़ गई। फरवरी बेरोजगारी की दर 5.6 प्रतिशत रही। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण अकेले अमेरिका में अब तक 1.68 करोड़ लोगों बेरोजगार हो गए हैं। इन लोगों ने सरकारी पैकेज के तहत आवेदन किया है। 

कनाडा द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों में 1976 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से एक ही महीने में नौकरियों का सबसे बड़ा नुकसान देखा गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च के अंत तक "श्रम बाजार को मापना सामान्य रूप से कारोबार नहीं है"। कनाडा ने कहा कि देश भर में 1,011,000 नौकरियां चली गईं, पिछले महीने से बेरोजगारी दर 2.2 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक बढ़ गई। फरवरी बेरोजगारी की दर 5.6 प्रतिशत रही। 15-21 मार्च को, अनुमानित 1.3  मिलियन (13 लाख) लोग कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण काम करने में सक्षम नहीं थे, बीबीसी ने एजेंसी के हवाले से कहा कि अतिरिक्त 800,000 लोगों ने आधे घंटे काम किया। 

यह देश अब अप्रैल 1997 के बाद से सबसे कम रोजगार दर पर है। नए नंबर जारी होने के बाद गुरुवार को उनकी ब्रीफिंग, प्राइम एम इसपर जस्टिन ट्रूडो ने कहा:" जैसा कि उन नंबरों आश्चर्यचकित नहीं हैं। हम सभी जानते हैं कि यह कठिन समय होने वाला था। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के परिणामस्वरूप अन्य देशों को भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ट्रूडो ने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था के हिस्से गर्मियों में फिर से खुलने की उम्मीद कर सकते हैं,

chat bot
आपका साथी