डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना को अमेरिका पर हमला बताया, वायरस की चपेट में 26 नौसैनिक पोत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को अमेरिका पर हमला करार दिया है। इस बीच अमेरिका के 26 नौसैनिक पोत भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 07:51 PM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 07:51 PM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना को अमेरिका पर हमला बताया, वायरस की चपेट में 26 नौसैनिक पोत
डोनाल्‍ड ट्रंप ने कोरोना को अमेरिका पर हमला बताया, वायरस की चपेट में 26 नौसैनिक पोत

वाशिंगटन, एजेंसियां। महामारी से बंद पड़े अमेरिका में हालात सामान्य करने के प्रयास में जुटे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को अपने देश पर हमला करार दिया है। उन्होंने इसके साथ ही बताया कि अमेरिका में नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अमेरिका में कोरोना से अब तक करीब 48 हजार लोग दम तोड़ चुके हैं जबकि साढ़े आठ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस बीच अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 26 नौसैनिक पोत भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

यह फ्लू नहीं हम पर हमला है

ट्रंप ने ह्वाइट हाउस में बुधवार को पत्रकारों से नियमित बातचीत में कहा, 'हम पर हमला हुआ है। यह कोई फ्लू नहीं है। कभी किसी ने इस तरह के हालात नहीं देखे। ऐसा वर्ष 1917 में अंतिम बार हुआ था।' उन्होंने यह जवाब उस सवाल पर दिया, जिसमें महामारी की चपेट में आए लोगों और कारोबारों की मदद के लिए सरकार की ओर से जारी किए गए हजारों अरब डॉलर के राहत पैकेज के चलते अमेरिका पर बढ़ रहे कर्ज के बारे में पूछा गया था। ट्रंप ने बताया कि उनका प्रशासन वैश्विक महामारी की चपेट में आए लोगों और उद्योगों की मदद के लिए सामने आया है।

हमारी अर्थव्‍यवस्‍था चीन से बेहतर

ट्रंप ने कहा, 'हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे हमेशा हर चीज के लिए चिंता रहती है। हमें इस समस्या से पार पाना ही होगा। दुनिया में हमारी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। चीन से बेहतर, किसी भी अन्य देश से बेहतर। हमने इसे गत तीन वर्षों में खड़ा किया था और फिर अचानक एक दिन वे आए और कहा कि इसे बंद करना होगा। अब हम इसे दोबारा खोलने जा रहे हैं। हम बेहद मजबूत होंगे, लेकिन सब कुछ दोबारा खोलने के लिए आपको कुछ रकम लगानी होगी।'

हॉटस्पॉट में कम हो रहे मामले

राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि हाल में सबसे प्रभावित स्थान बनकर उभरे स्थानों में नए मामलों में कमी दिख रही है। हॉटस्पॉट में स्थिति स्थिर हो रही है। इससे लगता है कि सब कुछ सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। बोस्टन में गिरावट आ रही है। शिकागो में हालात स्थिर प्रतीत हो रहे हैं। जबकि डेट्रायट में सबसे बुरा दौर गुजर गया है।

न्यूयॉर्क में वेंटीलेटर पर रखे गए ज्यादातर रोगियों की मौत

अमेरिका में महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य में संक्रमित लोगों का आंकड़ा दो लाख 60 हजार के पार पहुंच चुका है। इस राज्य में अब तक 20 हजार से ज्यादा पीडि़तों की मौत हुई है। न्यूयॉर्क के सबसे बड़े अस्पताल नार्थवेल हेल्थ को लेकर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि यहां जितने रोगियों को वेंटीलेटर पर रखा गया, उनमें से ज्यादातर की मौत हो गई। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में छपे अध्ययन में यह निष्कर्ष अस्पताल में भर्ती किए गए 5,700 रोगियों के रिकॉर्ड के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया है।

26 नौसैनिक पोत कोरोना की चपेट में

अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि 26 नौसैनिक पोत भी कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। देश के 14 अन्य पोत भी इस महामारी की चपेट में आए थे, लेकिन उनके चालक दल के सदस्य अब ठीक हो चुके हैं। नौसेना के पोतों की पहचान उजागर नहीं की गई है। अमेरिकी नौसेना में इस समय सक्रिय तौर पर 297 युद्धपोत हैं। बुधवार तक 3,579 अमेरिकी सैनिक कोरोना से संक्रमित हो चुके थे। इनमें 800 से ज्यादा मामले विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट से जुड़े हैं।

chat bot
आपका साथी