US: अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने किया ध्वजारोहण, कहा- 'भारत-अमेरिका संबंधों में हो रहे क्रांतिकारी बदलाव'

भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने अमेरिका में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने यहां भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि मैं आपको केवल यह बताना चाहता हूं कि अमेरिका-भारत संबंधों में भी क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे और आपके परिवार भारत के बारे में जागरूक हों भारत से जुड़े रहें।

By AgencyEdited By: Shalini Kumari Publish:Sun, 28 Jan 2024 10:20 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jan 2024 10:20 AM (IST)
US: अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने किया ध्वजारोहण, कहा- 'भारत-अमेरिका संबंधों में हो रहे क्रांतिकारी बदलाव'
गणतंत्र दिवस समारोह में तरनजीत सिंह संधू का संबोधन (सोशल मीडिया)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों में क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि द्विपक्षीय संबंधों ने अभी तक केवल ऊपरी हिस्से को ही कवर किया है और ये काफी दूर तक जाने वाले हैं।

संधू ने यहां गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि उनकी दूसरी पीढ़ी भारत से जुड़ी रहे। उन्होंने कहा, "मैं आपको केवल यह बताना चाहता हूं कि आज भारत में, अमेरिका-भारत संबंधों में भी क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं।"

'दूसरी पीढ़ी को भारत के बारे में बताएं'

35 साल से अधिक समय के बाद विदेश सेवा से इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले संधू ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे और आपके परिवार भारत के बारे में जागरूक हों, भारत से जुड़े रहें।" संधू ने कहा, "न केवल भावनात्मक, सांस्कृतिक और कई अन्य कारणों से बल्कि आर्थिक और व्यावसायिक कारणों पर भी ध्यान दें और भारत से जुड़े रहें।"

मैकलीन, वर्जीनिया में कार्यक्रम का आयोजन नेशनल काउंसिल ऑफ एशियन इंडियन एसोसिएशन द्वारा किया गया था। वर्तमान राजदूत को भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए समुदाय के नेताओं द्वारा सम्मानित भी किया गया।

भारत से जुड़े रहने की बात पर दिया जोर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संधू ने भारतीय अमेरिकी बिजनेस इम्पैक्ट ग्रुप द्वारा आयोजित एक अन्य विदाई समारोह में बोलते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अब तक केवल हिमशैल के शीर्ष को छू सका है। उन्होंने कहा, सच्चाई यह है कि, हमने केवल हिमशैल के शीर्ष को ही कवर किया है। इन सभी क्षेत्रों में, यह रिश्ता दूर तक जाने वाला है।"

यह भी पढ़ें: भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने न्यूयॉर्क में भारत के नए महावाणिज्य दूत से की मुलाकात

उन्होंने कहा, "हम पहले से ही एआई के विभिन्न आयामों के बारे में सुन रहे हैं। भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है।" संधू ने दोहराया कि करियर की संभावनाओं, नौकरियों और अपने बच्चों के विकास के लिए भारतीय अमेरिकियों को भारत से जुड़े रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: US election 2024: ट्रंप ने निक्की हेलो को कहा बर्डब्रेन, नामांकन की दौड़ से बाहर करने की दी धमकी

chat bot
आपका साथी