US Capitol Violence: अमेरिकी संसद पर हमले के वीडियो में दिखा जानलेवा गोलीबारी का दृश्य

US Capitol Violence बुधवार को हुए अमेरिकी संसद पर हमले का एक वीडियो सामने आया है। इसमें ट्रंप के समर्थकों के हमले में गोलीबारी की तस्वीरें सामने आई हैं। इस वीडियो में एयरफोर्स की पूर्व अधिकारी एशली बबिट के मारे जाने की घटना कैद है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 09:49 AM (IST)
US Capitol Violence: अमेरिकी संसद पर हमले के वीडियो में दिखा जानलेवा गोलीबारी का दृश्य
अमेरिकी संसद पर हमले के कुछ वीडियो सामने आए। (फोटो: एपी)

वाशिंगटन, एपी। बुधवार को अमेरिकी संसद पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हमले के समय के कुछ वीडियो सामने आए हैं। इनमें एयरफोर्स की पूर्व अधिकारी एशली बबिट के मारे जाने का दृश्य देखा जा सकता है। ट्रंप समर्थक बबिट को उस समय गोली लगी थी, जब वह स्पीकर्स लॉबी एरिया में एक दरवाजे के टूटे हिस्से की ओर बढ़ रही थीं। अमेरिकी संसद में गोलीबारी से कुछ मिनट पहले ट्रंप समर्थकों की भीड़ कॉरिडोर की ओर बढ़ रही थी। एक व्यक्ति ने इस दौरान एक अधिकारी के कंधे पर कांच फोड़ दिया। वहीं अन्य प्रदर्शनकारी नारेबाजी कर रहे थे।

एक वीडियो में देखा जा सकता है कि स्पीकर्स लॉबी में दरवाजों की निगरानी कर रहे सुरक्षाकर्मी वहां से दूर हट गए। इस बीच, 35 वर्षीय बबिट ने एक टूटे दरवाजे से आगे बढ़ने की कोशिश की और तभी गोली की आवाज आई। बबिट पीछे की ओर जा गिरीं। एक और वीडियो में अन्य प्रदर्शनकारी बबिट को उठाने की कोशिश करता दिखाई देता है। हालांकि वह पीछे की ओर गिर पड़ती हैं। यूट्यूब और ट्विटर पर पोस्ट विभिन्न वीडियो में उस समय फैली हिंसा और अफरातफरी साफ देखी जा सकती है। इनमें उस दौरान बंधकों वाली स्थिति और भ्रम भी साफ दिखता है।

अमेरिकी संसद में हिंसा के दौरान तिरंगा लहराने पर शिकायत

अमेरिकी संसद में पिछले दिनों हुई हिंसा के दौरान लोगों के बीच भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराने वाले भारतीय नागरिक के खिलाफ कालकाजी थाने में शिकायत दी गई है। 54 वर्षीय आरोपित ¨वसेंट जेवियर मूलरूप से भारत का निवासी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अभी एफआइआर दर्ज नहीं की गई है।कालकाजी स्थित एक ला फार्म के तीन अधिवक्ताओं ने शिकायत में कहा है कि आरोपित ¨वसेंट जेवियर ने इस ¨हसक प्रदर्शन के दौरान तिरंगा लहराया, जिससे दुनियाभर के लोगों को भारत की आलोचना का मौका मिल गया। ऐसा करके आरोपित ने देश की छवि धूमिल करने का प्रयास किया है।

chat bot
आपका साथी