COVID-19 : UN ने दिया भरोसा- अंडर-ट्रायल वैक्सीन की उपलब्धता सार्वभौमिक और सस्‍ते दर पर होगी

कोरोना महामारी के वैश्विक प्रकोप के बीच यह खबर राहत देने वाली हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शुक्रवार को कहा कोरोना वायरस के लिए अंडर-ट्रायल वैक्सीन की सफलता की उम्‍मीद है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 25 Apr 2020 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 25 Apr 2020 09:48 AM (IST)
COVID-19 : UN ने दिया भरोसा- अंडर-ट्रायल वैक्सीन की उपलब्धता सार्वभौमिक और सस्‍ते दर पर होगी
COVID-19 : UN ने दिया भरोसा- अंडर-ट्रायल वैक्सीन की उपलब्धता सार्वभौमिक और सस्‍ते दर पर होगी

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। कोरोना महामारी के वैश्विक प्रकोप के बीच यह खबर राहत देने वाली हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कोरोना वायरस के लिए अंडर-ट्रायल वैक्सीन की सफलता की उम्‍मीद है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस वैक्सिन की उपलब्धता सार्वभौमिक हो। गरीब राष्‍ट्रों की चिंता को देखते हुए गुटेरेस ने कहा कि यह उन मुल्‍कों को सस्‍ते दर पर सुलभ होगी।

वैक्सीन का मानव परीक्षण अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई मुल्‍कों  में शुरू 

उन्‍होंने कहा कि कोराना COVID-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई मुल्‍कों  में शुरू हो चुका है।  गुटेरेस ने ट्विटर पर लिखा कि यह कोरोन पर तैयार की जा रही वैक्‍सीन किसी एक राष्‍ट्र की नहीं बल्कि यह वैश्विक धरोहर होगी। उन्‍होंने कहा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह वैक्‍सीन सस्‍ती, सुरक्षित, प्रभावी और आसानी से सुलभ होगी। उन्‍होंने कहा समस्‍त उपकरणों का विकास एवं उत्‍पादन वैश्विक सहयोग से तैयार किया जा रहा हे। ये उपकरण कोरोना वायरस से निपटने में कारगार होगा।

कोरोना से मुक्ति के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होना चाहिए

उन्‍होंने कहा कि कोरोना से मुक्ति के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होना चाहिए। कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैश्विक इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य पहल और प्रयास की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया के सभी मुल्‍कों को अपने मतभेद को भुलाकर इस लड़ाई में एक साथ आना चाहिए। यूएन प्रमुख ने कहा कि मुल्‍कों कोरोना से जुड़े सभी डेटा को साझा किया जाना चाहिए, ताकि हम लोग  किसी नतीजे पर पहुंच सके।  गुटेरेस ने कहा कि दुनिया को सुरक्षित रखने और जनता की भलाई के लिए विश्व के नेताओं को एक मंच पर लाती हैं। वैश्विक स्वास्थ्य की चुनौती से निपटने के लिए निजी क्षेत्र, वैज्ञानिक और मानवीय अभिनेताओं और अन्य सहयोगी एक मंच साझा करेंगे।

कोरोना की महामारी के लिए अमेरिका में ट्रायल शुरू 

कोरोना की महामारी से जूझ रहा अमेरिका वायरस का इलाज खोलने में जुटा हुआ है। ट्रंप प्रशासन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि फिलहाल इसके लिए 72 चिकित्सीय ट्रायल चला रहा है। अधिकारी ने कहा है कि एफडीए की देखरेख में संयुक्त राज्य अमेरिका में 72 परीक्षण चल रहे हैं और 211 योजना चरणों में हैं। इसमें कंवलसेंट प्लाज्मा और एंटीवायरल थेरेपी भी शामिल है। वैक्सीन खोजने पर काम जारी है। एफडीए ने वैक्सीन ट्रायल पर दो फर्मों को अधिकृत किया है। अभी तक, एफडीए ने परीक्षण किट निर्माताओं और प्रयोगशालाओं के लिए 44 व्यक्तिगत आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी