COVID-19: ट्रंप ने दक्षिण कोरिया से की 'वायरस टेस्‍ट किट' की मांग

दुनिया में चीन और इटली के बाद तीसरे नंबर पर आए अमेरिका ने दक्षिण कोरिया से कोरोना वायरस के लिए टेस्‍ट किट की मांग की है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 25 Mar 2020 04:40 PM (IST) Updated:Wed, 25 Mar 2020 04:40 PM (IST)
COVID-19: ट्रंप ने  दक्षिण कोरिया से की 'वायरस टेस्‍ट किट' की मांग
COVID-19: ट्रंप ने दक्षिण कोरिया से की 'वायरस टेस्‍ट किट' की मांग

सियोल, एएफपी। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया से नॉवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus) के लिए टेस्‍ट किट की मांग की है। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन ने बुधवार को जानकारी दी। नए कोरोना वायरस के चपेट में दुनिया भर के 195 देश आ चुके हैं। सबसे पहले यह वायरस चीन के वुहान शहर में आया। चीन के बाद इटली में इस महामारी ने अव्‍यवस्‍था और तबाही फैलाई और अब तीसरे नंबर पर अमेरिका है।

इस महामारी के चपेट में चीन के बाद दक्षिण कोरिया का ही नंबर था। यहां कोरोना वायरस ने खूब तबाही मचाई लेकिन यहां कि टेस्‍टिंग व अन्‍य प्रयासों के कारण यह नियंत्रण में आ गया। मंगलवार मध्‍यरात्रि तक दक्षिण कोरिया में 367,000 से अधिक लोगों की जांच की गई। यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्‍ध कराई जा रही है जो डॉक्‍टरों द्वारा रेफर किए गए हैं और जो टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए हैं।

दुनिया भर के देशों में चीन और इटली के बाद अमेरिका तीसरे स्‍थान पर है जहां कुल 55,000 मामलों की पुष्‍टि की गई। ट्रंप ने टेस्‍ट किट के लिए आग्रह करते हुए कहा है कि अमेरिका में स्‍वास्‍थ्‍य संकट अब खत्‍म होना शुरू हो गया है। सियोल में टेस्‍ट डेवलपर के पास गए मून ने कहा, ‘अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने हमसे आग्रह किया है कि क्‍वारंटाइन आइटमों जैसे डायगनोस्‍टिक किट आदि को तत्‍काल तौर पर मुहैया कराया जाए।’

फोन पर मून ने ट्रंप से कहा कि इन औजारों के लिए अमेरिका के FDA की मंजूरी चाहिए जिसके लिए ट्रंप ने कहा कि एक दिन के भीतर उन्‍हें ये चीजें मिल जाएंगी। . व्‍हाइट हाउस ने इस बात की पुष्‍टि की कि दोनों देश के प्रमुखों के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई है लेकिन ट्रंप की ओर से मांग को लेकर कोई कमेंट नहीं किया।

दोबारा से राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए उम्‍मीदवार ट्रंप जल्‍दी अपने कैंपेन को शुरू करना चाहते हैं। मंगलवार को उन्‍होंने कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग के कारण अमेरिका की इकोनॉमी बुरी तरह प्रभावित हो रही है। उन्‍होंने कहा, ‘एक साल में हम हजारों लोगों को खो रहे हैं। हम ऐसे देश के हालात को बिगड़ने नहीं दे सकते।’ सियोल और वाशिंगटन सुरक्षा साझेार हैं लेकिन इनके बीच के संबंध हाल में काफी तनाव भरे हो गए थे।

chat bot
आपका साथी