फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खातों को दो साल के लिए निलंबित किया

फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खातों को दो साल के लिए निलंबित कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने बताया है कि यह आदेश इस साल सात जनवरी को प्रारंभिक निलंबन की तारीख से प्रभावी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 11:35 PM (IST)
फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खातों को दो साल के लिए निलंबित किया
फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खातों को दो साल के लिए निलंबित कर दिया है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खातों को दो साल के लिए निलंबित कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने बताया है कि यह आदेश इस साल सात जनवरी को प्रारंभिक निलंबन की तारीख से प्रभावी है। मालूम हो कि ट्रंप के संचार मंच, 'फ्राम द डेस्क आफ डोनाल्ड जे. ट्रंप' नामक एक ब्लाग को लांच होने के एक महीने से भी कम समय में बंद किया जा चुका है।

Facebook suspends former US President Donald Trump's accounts for two years, effective from the date of the initial suspension on January 7 this year. pic.twitter.com/ZjeDJfwDit— ANI (@ANI) June 4, 2021

ट्रंप के एक वरिष्ठ सहयोगी जेसन मिलर के मुताबिक पेज को साफ कर दिया गया था। मिलर ने सीएनबीसी को बताया कि पेज 'वापस नहीं आएगा। यह हमारे पास व्यापक प्रयासों के लिए सहायक था और हम काम कर रहे हैं। अमेरिकी चैनल सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जो लोग पेज पर जाने का प्रयास करते हैं, उनका अब एक वेब फार्म से स्वागत किया जाता है, जिसमें ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से अपडेट प्राप्त करने के लिए उनकी संपर्क जानकारी मांगी जाती है।

'फ्राम द डेस्क आफ डोनाल्ड जे.ट्रंप' नामक ब्लाग को चार मई को लांच किया गया था। पेज को एक मंच के रूप में बिल किया गया था जिसके द्वारा ट्रंप सीधे अपने समर्थकों से बात कर सकते थे। ट्रंप के इस ब्लाग को 'नया संचार मंच' करार दिया था। कुछ महीने पहले पूर्व राष्ट्रपति को ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया था। फेसबुक समेत सोशल मीडिया प्लेटफार्म से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रंप ने यह संचार मंच लांच किया था।

मालूम हो कि फेसबुक ने ट्रंप के खाते को चार महीने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद हुई हिंसा के चलते स्थगित किया था। बाद में ट्रंप ने अपनी पुत्रवधू लारा ट्रंप के फेसबुक पेज के माध्यम से फिर सक्रिय होने की कोशिश की थी और अपना इंटरव्यू पोस्ट किया था लेकिन फेसबुक ने उनके कंटेंट को ब्लॉक कर दिया था।

chat bot
आपका साथी