ट्रंप बोले- किम जोंग संग शिखर बैठक से शुरू होगी परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया

ट्रंप और किम की शिखर बैठक से पहले अमेरिका के सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया ने भिन्न राय प्रकट किए हैं।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 02 Jun 2018 05:04 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jun 2018 05:04 PM (IST)
ट्रंप बोले- किम जोंग संग शिखर बैठक से शुरू होगी परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया
ट्रंप बोले- किम जोंग संग शिखर बैठक से शुरू होगी परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया

वाशिंगटन, प्रेट्र/आइएएनएस। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ शिखर बैठक से कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। साथ ही कहा कि एक ही बैठक में परमाणु हथियार मुक्त करने का समझौता नहीं हो सकता है।

उत्तर कोरिया के दूत किम योंग चोल के साथ करीब 80 मिनट की बैठक के बाद ट्रंप ने यह बात कही। उन्होंने 12 जून को सिंगापुर में किम के साथ अपनी मुलाकात की पुष्टि की। कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त करने में तत्काल बड़ी सफलता मिलने से इन्कार करते हुए ट्रंप ने कहा कहा कि यह लंबी प्रक्रिया होगी। एक बैठक में ऐसा नहीं होगा। लेकिन इससे संबंध बन रहे हैं जो बहुत सकारात्मक है। ट्रंप ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उत्तर कोरिया के लोग इस लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं। वे इसके साथ ही अन्य लक्ष्य को भी हासिल करना चाहते हैं। वे अपने देश का विकास चाहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि क्षेत्र के देश जापान, दक्षिण कोरिया और चीन भी इसमें शामिल हैं। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि शिखर बैठक रद करने की बात उन्होंने कभी नहीं कही थी। उनका पत्र उत्तर कोरिया के बयानों का जवाब था। ट्रंप ने कोरियाई युद्ध खत्म करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि करीब 70 वर्षों से यह जारी है। हम इस युद्ध को खत्म करने पर चर्चा करेंगे।

द. कोरिया में अमेरिकी सेना की मौजूदगी पर चर्चा नहीं : मैटिस
अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि ट्रंप और किम की शिखर बैठक में दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी पर चर्चा नहीं होगी। सिंगापुर में सुरक्षा सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि यह विषय अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच का है। हालांकि उन्होंने कहा कि सुरक्षा खतरे को कम करने और विश्वास बहाली के उपायों के रूप में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच इस पर बातचीत हो सकती है।

जापान और दक्षिण कोरिया की भिन्न राय
ट्रंप और किम की शिखर बैठक से पहले अमेरिका के सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया ने भिन्न राय प्रकट किए हैं। जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने कहा कि केवल वार्ता के लिए राजी होने पर उत्तर कोरिया को पुरस्कार नहीं देना चाहिए। उत्तर कोरिया को अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को खत्म करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए, जबकि दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सोंग यंग-मू ने कहा कि शिखर बैठक उत्तर कोरिया को अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में शामिल होने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि किम जोंग उन को संदेह का लाभ मिलना चाहिए।

chat bot
आपका साथी