Russia Ukraine War: बढ़ते तनाव को देख अमेरिका के तेवर सख्त, कहा- रूस को हथियारों की सप्लाई बंद करे ईरान

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में तनाव लगातार बढ़ता ही दिख रहा है। ऐसे में अब अमेरिका ने ईरान से कहा है कि वो रूस को हथियार भेजना बंद करे। साथ ही अमेरिका ने ईरान में जारी विरोध प्रदर्शनों को लेकर भी चिंता जताई है।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 27 Oct 2022 05:19 AM (IST) Updated:Thu, 27 Oct 2022 05:19 AM (IST)
Russia Ukraine War: बढ़ते तनाव को देख अमेरिका के तेवर सख्त, कहा- रूस को हथियारों की सप्लाई बंद करे ईरान
बढ़ते तनाव को देख अमेरिका के तेवर सख्त

वाशिंगटन, एएनआई: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में तनाव लगातार बढ़ता ही दिख रहा है। ऐसे में अब अमेरिका ने ईरान से कहा है कि वो रूस को हथियार भेजना बंद करे। व्हाइट हाउस की प्रेस काराइन जीन-पियरे ने एक प्रेस वार्ता में कहा की हम चिंतित हैं कि मास्को ईरान को विरोध (महसा अमिनी विरोध) का प्रबंधन करने की सलाह दे रहा है क्योंकि रूस के पास खुले प्रदर्शनों को दबाने का व्यापक अनुभव है। ईरान को हमारा संदेश स्पष्ट है कि, लोगों को मारना बंद करो, यूक्रेनी लोगों को मारने के लिए रूस को हथियार भेजना बंद करें।

यह भी पढ़े: Russia-Ukraine War: रूस ने UN में उठाया यूक्रेन के 'डर्टी बम' का मुद्दा, पश्चिमी देशों ने आरोपों को किया खारिज

रूस में 400 ड्रोन का इस्तेमाल किया

प्रेस वार्ता के दौरान ईरान में जारी विरोध प्रदर्शनों पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हर गुजरते दिन के साथ प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। अमेरिकी प्रशासन अत्यधिक चिंतित है कि रूस तेहरान को महिलाओं के नेतृत्व वाले और सरकार विरोधी प्रदर्शनों के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर सलाह दे सकता है। इसके अलावा, अमेरिका ने रूस द्वारा हथियारों की सप्लाई नहीं होने के दावों का भी खंडन किया है। आरोप है कि ईरान यूक्रेन पर अपनी आक्रामकता में हथियारबंद ड्रोन की आपूर्ति कर रहा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि रूस ने अब तक युद्ध में यूक्रेन पर हमलों के लिए लगभग 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है।

ईरान को अमेरिका का सख्त संदेश

जीन पियरे ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि रूस और ईरान पूरे विश्व से अलग थलग हो रहे हैं। जिसके चलते दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ रहीं हैं। इससे यह साफ है कि ईरान यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने में रूस की मदद कर रहा है। अमेरिका ने ईरान को सख्त लिहाज में संदेश देते हुए कहा कि ईरान अपने लोगों को मारना बंद करे, साथ ही रूस को हथियारों की सप्लाई पर भी रोक लगाए।

यह भी पढ़े: बैलेस्टिक मिसाइल के साथ रूस की न्यूक्लियर एक्सरसाइज, पुतिन ने कहा- सोचने पर मजबूर होंगे दुश्‍मन

chat bot
आपका साथी