West bengal Coronavirus : ममता का दावा, बंगाल में डायबिटीज, कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों से गईं 89% जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 07:35 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 07:35 PM (IST)
West bengal Coronavirus : ममता का दावा, बंगाल में डायबिटीज, कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों से गईं 89% जानें
West bengal Coronavirus : ममता का दावा, बंगाल में डायबिटीज, कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों से गईं 89% जानें

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए हुई इस बैठक में बंगाल सहित आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों तथा कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री शामिल हुए। 

बैठक में चर्चा के दौरान बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनके राज्य में 89 फीसद जानें डायबिटीज, कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों के कारण गई हैं। ममता ने कहा कि शुरुआत में, हमने मृत्यु के ऑडिट पर जोर दिया था, लेकिन अब यह सामने आ रहा है कि कई बीमारियों के एक साथ होने के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है। हमारे राज्य में 89 फीसद कोरोना मौतें मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि जैसे कोमोर्बिडिटी के कारण हुई हैं। ममता ने कहा कि हमारे पास हर जिले में कोविड वारियर्स क्लब है। हमारे आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने बंगाल में 2.5 करोड़ परिवारों के लिए 30 करोड़ विजिट की हैं। 

उन्होंने कहा कि, 2.5 लाख लोगों की पहचान एसएआरआई/आइएलआइ से की गई है और उन्हें परामर्श और चिकित्सा सहायता दी गई है। ममता ने बैठक में पीएम मोदी से मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को राज्यों को कोरोना वैक्सीन की खरीद और इस्तेमाल के लिए अधिकृत करना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की। वहीं, बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 80 फीसद एक्टिव केस इन दस राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है। आज देश में एक्टिव केस 6 लाख से ज्यादा हो चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर मामले इन दस राज्यों में ही हैं। उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं ये एक भाव आज निकलकर आया है कि अगर हम मिलकर अपने इन दस राज्यों में कोरोना को हरा देते हैं, तो देश इस महामारी से जीत जाएगा। प्रधानमंत्री ने बंगाल सहित इन राज्यों में टेस्टिंग की संख्या और बढ़ाने पर भी जोर दिया।

chat bot
आपका साथी