कोरोना के खिलाफ जंग में 'उम्मीद' जगा रहा म्यूजिक वीडियो, पूर्व मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ऋचा शर्मा भी आईं नजर

किसी ने खूब कहा है-उम्मीद पर दुनिया कायम है। पूरा विश्व इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा है। इस कठिन लड़ाई को आत्मविश्वास और दृढनिश्चय से ही जीता जा सकता है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 05:56 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग में 'उम्मीद' जगा रहा म्यूजिक वीडियो, पूर्व मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ऋचा शर्मा भी आईं नजर
कोरोना के खिलाफ जंग में 'उम्मीद' जगा रहा म्यूजिक वीडियो, पूर्व मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ऋचा शर्मा भी आईं नजर

जागरण संवाददाता, कोलकाता : किसी ने खूब कहा है-'उम्मीद पर दुनिया कायम है।' पूरा विश्व इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा है। इस कठिन लड़ाई को आत्मविश्वास और दृढनिश्चय से ही जीता जा सकता है। अपने-अपने स्तर पर कोरोना का मुकाबला कर रहे लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए डेविड एंड गोलियत फिल्म्स ने 'उम्मीद' नामक खास म्यूजिक वीडियो तैयार किया है। इसमें लॉकडाउन के दौरान सुनसान पड़े कोलकाता के दर्शनीय स्थलों और प्रमुख सड़कों को दर्शाते हुए जल्द सबकुछ सामान्य होने की उम्मीद जताई गई है। 

साथ ही लॉकडाउन का और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क पहनने और स्वच्छता बरकरार रखने की अपील की गई है। म्यूजिक वीडियो में पूर्व मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ऋचा शर्मा भी नजर आ रही हैं। ऋचा शर्मा ने कहा कि यह गीत मुश्किल की इस घडी में उम्मीद जगाएगा और सबको मजबूत और दृढ़निश्चयी बने रहने की शक्ति प्रदान करेगा। म्यूजिक वीडियो का निर्देशन जयदीप सेन ने किया है। चार मिनट 57 सेकेंड की अवधि वाला प्रेरक गीत मृत्युंजय सिंह ने लिखा है और पोर्शिया सेन ने इसे अपने सुर से सजाया है।

चितरंजन रेल कारखाना में कोविड मरीजों के लिए रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली का सफल परीक्षण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता  : कोरोना संकट के बीच चितरंजन रेल इंजन कारखाना (चिरेका) स्थित केजी अस्पताल में आइसोलेटेड मरीजों की सुविधा और सेवा के लिए रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली का सफल परीक्षण यहां के अभियंताओं द्वारा किया गया है।  चिरेका के इंजीनियरों ने इन- हाउस इस ट्रॉली का निर्माण कर नई विकसित सोच का परिचय दिया है, जो परिष्कृत रिमोट नियंत्रित तकनीक और रिमोट कैमरा के साथ दो तरह से संचार की सुविधा से लैस है।इसके साथ ही चिरेका ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए इस नई तकनीक वाली मेडिकल यंत्र का निर्माण करके देश में लॉकडाउन के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस सफल परीक्षण के कारण अब आपसी दूरी और अस्पर्श का ख्याल रखते हुए सेवा प्रदान करने जैसे 30 मीटर की दूरी से ही इस रिमोट का संचालन संभव हो पायेगा। दवा,भोजन, बिस्तर आदि करीब 20 किलो तक वजन की वस्तुएं इस यंत्र से ढ़ोना संभव हो पायेगा। रात्रि सेवा प्रदान करने वाला एक कैमरा से यह ट्राली लैश है। मोबाइल एप्प के जरिये रोगी के रिश्तेदार रोगी को देख व सुन सकेंगे। मेडिकल ट्रॉली के सफल परीक्षण से कोरोना के प्रसार के रोकथाम के दिशा में उपयोगी साबित होगा। ज्ञातव्य हो की कोरोना संकट में चिकित्सा के क्षेत्र में जरूरी समस्या समाधान के लिए चिरेका कर्मियों द्वारा इस तरह के अविष्कार रूपी खोज एक अनुकरणीय कदम भी साबित हो सकते है। चितरंजन रेल इंजन कारखाना के होनहार अभियंताओं की टीम द्वारा तैयार किया गए इस यंत्र की सफलता के लिए कारखाना के महाप्रबंधक प्रवीण कुमार मिश्रा ने पूरी टीम को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी