West Bengal : आज से भक्तों के लिए खुला तारकेश्वर मंदिर का पट

आज से भक्तों के लिए खुला तारकेश्वर मंदिर का पट। गर्भ गृह से मंदिर के बाहरी हिस्से तक चोंगा लगाया गया हैं। इसी चोंगे के सहारे श्रद्धालु बाबा का दर्शन करते हुए उनका जलाभिषेक करेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 08:46 AM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 01:47 PM (IST)
West Bengal : आज से भक्तों के लिए खुला तारकेश्वर मंदिर का पट
West Bengal : आज से भक्तों के लिए खुला तारकेश्वर मंदिर का पट

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना महामारी के चलते बंद पड़े बंगाल के हुगली जिले के तारकेश्वर स्थित प्राचीन बाबा तारक नाथ मंदिर का पट शुक्रवार को भक्तों के लिए खोल दिया गया। एक दिन पहले ही मंदिर खोलने का फैसला लिया गया था। मंदिर के स्वामी महंत महाराज एवं मंदिर कमेटी के इस फैसले से जहां भक्तों में खुशी है वहीं मंदिर के इर्द-गिर्द दुकान लगाने वाले सैकड़ो दुकानदारों ने भी राहत की सांस ली है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज़ारी नियमों को ध्यान में रखते  हुए तारकेश्वर मंदिर कमेटी ने फिलहाल सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक ही भक्तों के लिए मंदिर खोलने की बात कही है। शारीरिक दूरी के नियमों के साथ भक्तों को मंदिर में बारी- बारी से बाबा तारक नाथ का जलाभिषेक करने की अनुमति दी गई है जबकि गर्भ गृह के अन्दर अभी भी भक्तों के प्रवेश पर रोक है। गर्भ गृह से मंदिर के बाहरी हिस्से तक चोंगा लगाया गया हैं। इसी चोंगे के सहारे श्रद्धालु बाबा का दर्शन करते हुए उनका जलाभिषेक करेंगे।

मालूम हो कि लाॅकडाउन का पहला चरण शुरू होने के समय 28 मार्च को मंदिर कमेटी ने भक्तों के लिए मंदिर का पट बंद किया था। इसके बाद मंदिर के स्वामी महाराज के निर्देश पर 24 जून को फिर से मंदिर भक्तों के लिए खोला गया। लेकिन तारकेश्वर एवं उसके आस पास के इलाके में कोरोना के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने से जिला प्रशासन एवं मंदिर कमेटी ने जरूरी बैठक करके एक दिन के बाद ही 26 जून से मंदिर के द्वार भक्तों के लिए बंद कर दिया।

श्रद्धालुओं का कहना है मंदिर खुलने की खबर से हमलोगों को काफ़ी ख़ुशी मिली है। इस बार पूरा सावन माह मंदिर का पट बंद होने से हमलोग बाबा का दर्शन भी नहीं कर सके। 

chat bot
आपका साथी