कोलकाता में कोरोना मरीजों के शवों के लिए बना एकमात्र शवदाह गृह तीन दिनों से बंद

कोलकाता नगर निगम के दो शवदाह गृहों में से एक कोविड-19 से मरने वालों के दाह संस्कार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धापा श्मशान है जो पिछले तीन दिनों से काम नहीं कर रहा है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:44 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:44 PM (IST)
कोलकाता में कोरोना मरीजों के शवों के लिए बना एकमात्र शवदाह गृह तीन दिनों से बंद
कोलकाता में कोरोना मरीजों के शवों के लिए बना एकमात्र शवदाह गृह तीन दिनों से बंद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: ज्य ब्यूकोलकाता नगर निगम के दो शवदाह गृहों में से एक कोविड-19 से मरने वालों के दाह संस्कार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धापा श्मशान है, जो पिछले तीन दिनों से काम नहीं कर रहा है। इससे शवों का अंतिम संस्कार करने में देरी हो रही है। कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों के अस्पतालों ने कहा कि उनमें से कुछ के शवों को मोर्चरी में भेजना है।

इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि “कोविड-19 से मौत की संख्या इतनी बड़ी नहीं है। लेकिन जब संदिग्ध रोगी जो गंभीर तीव्र श्वसन रोग से पीड़ित हैं, पुष्ट परीक्षण किए जाने से पहले ही मर जाते हैं या परिणाम अनिर्णायक होता है, तो हमें ऐसे शवों को धापा श्मशान में भेजना होगा, जहां शवों का अंतिम संस्कार किया जाएगा। आधिकारिक तौर पर, पिछले तीन दिनों में कोलकाता में  20 मौतों में  कोविड-19 से मरने वालों की संख्या  11 है । सूत्रों ने कहा कि इसी अवधि के दौरान संदिग्ध कोविड-19 से मौत की संख्या इससे अधिक हो सकती है। नियमों के अनुसार, दो भट्टियों में से एक को रखरखाव के लिए हर हफ्ते स्टैंड-बाय के रूप में रखा जाना चाहिए। हालांकि, केएमसी विद्युत विभाग के एक अधिकारी ने माना कि पिछले दो महीनों से दाह संस्कार के लिए कोविड-19 पीड़ितों की भीड़ के कारण भट्टी को रखरखाव के लिए नहीं रखा जा सकता है।

केएमसी के एक अधिकारी ने कहा, हम दबाव में काम कर रहे हैं और अनिवार्य नियमों का पालन नहीं कर सकते। एक भट्ठी ने इस सप्ताह की शुरुआत से खराबी शुरू कर दी। हमने फिर इसे बंद करने का फैसला किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इससे शवों के दाह संस्कार में देरी हुई है क्योंकि धापा में श्मशान शहर में एकमात्र ऐसी इकाई है जहां कोविड-19 पीड़ितों के शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी