बंगाल सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दीपावली व काली पूजा में पटाखे फोड़ने पर लगाया प्रतिबंध

बंगाल सरकार ने मंगलवार को नई गाइडलाइन जारी की। राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने कहा कि वायु प्रदूषण रोकने एवं कोविड-19 के मरीजों की स्थिति खराब न हो इस कारण से लगाया बैन। दुर्गा पूजा की तरह काली पूजा के पंडाल भी चारों तरफ से खुला रखना होगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 10:11 PM (IST)
बंगाल सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दीपावली व काली पूजा में पटाखे फोड़ने पर लगाया प्रतिबंध
पुलिस से सलाह करके ही मूर्ति विसर्जन होगा एवं शोभा यात्रा की इस बार अनुमति नहीं होगी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दीपावली व काली पूजा में इस बार बंगाल में पटाखे फोड़ने या जलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। बंगाल सरकार ने मंगलवार को इसको लेकर नई गाइडलाइन जारी की। राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वायु प्रदूषण रोकने एवं कोविड-19 के मरीजों की स्थिति खराब ना हो इस कारण से राज्य सरकार काली पूजा व दीपावली उत्सव के दौरान पटाखे फोड़ने की अनुमति नहीं देगी।

वायु प्रदूषण कोविड-19 रोगियों के लिए खतरनाक

उन्होंने कहा कि कई चिकित्सकों व विशेषज्ञों का मानना है कि दीपावली में पटाखे फोड़ने से होने वाला वायु प्रदूषण कोविड-19 रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने इस बार दीपावली व काली पूजा में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा की तरह काली पूजा के पंडाल भी चारों तरफ से खुला रखना होगा। 

पुलिस से सलाह करके ही होगा मूर्ति विसर्जन

सभी पूजा आयोजकों से राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार पंडाल बनाने एवं सभी प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस से सलाह करके ही मूर्ति विसर्जन होगा एवं शोभा यात्रा की इस बार अनुमति नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी