अब गणित के ज्ञान से पता चलेगा टिकट वेटिंग या कंफर्म

अब रेल टिकट वेटिंग है या कंफर्म जानने के लिए गणित आना बहुत जरूरी है नहीं तो आप टिकट का पीएनआर स्टेटस पता नहीं कर पाएंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 15 May 2017 12:12 PM (IST) Updated:Mon, 15 May 2017 12:12 PM (IST)
अब गणित के ज्ञान से पता चलेगा टिकट वेटिंग या कंफर्म
अब गणित के ज्ञान से पता चलेगा टिकट वेटिंग या कंफर्म

कोलकाता, [जागरण संवाददाता] । गणित का ज्ञान है तो अच्छी बात है यदि जोड़-घटाव नहीं आता है तो शीघ्र सीख लीजिए। अब रेल टिकट वेटिंग है या कंफर्म जानने के लिए गणित आना बहुत जरूरी है नहीं तो आप टिकट का पीएनआर स्टेटस पता नहीं कर पाएंगे। क्योंकि सेंटर फॉर इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने रेलवे रिजर्वेशन की वेब साइट में बदलाव किया है। 

बता दें कि पूर्व में पीएनआर स्टेटस जानने के लिए कैप्चा में अल्फा बेट के साथ अंकों की भी जानकारी मांगी जाती थी। दोनों जानकारियां एक साथ मिश्रित होने के कारण यात्रियों को कठिनाई होती थी। लेकिन अब यह प्रक्रिया आसान हो गई है। बशर्ते यात्री को गणित का ज्ञान होना चाहिए। वरना टिकट का पीएनआर स्टेटस पता नहीं कर सकते।

अब रेलवे रिजर्वेशन की वेब साइट पर कैप्चा में कुछ अंक दिए जा रहे हैं जिसे जोड़ या घटाकर यात्रियों को जवाब बाक्स में भरना होगा। इसके बाद पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकार्ड) स्टेटस की जानकारी मिल सकेगी। उधर, अब ऑन लाइन रेल टिकट बुकिंग में कैप्चा की जगह फोटो नजर आएंगे। यात्री नेट से टिकट बुक करते हैं तो उन्हें कैप्चा की जगह फोटोग्राफ दिखेगा। फोटो से संबंधित स्थान का नाम लिखने पर ही वहां के टिकट की बुकिंग स्वीकृत की जाएगी।

यह भी पढ़ें: गरीबी के खिलाफ सेवा का मौन आंदोलन  

 यह भी पढ़ें: कुंभम पूजा में श्रद्धालुओं का लगा तांता मौन आंदोलन

chat bot
आपका साथी