सरकारी कर्मचारियों के बोनस में बढ़ोतरी

By Edited By: Publish:Wed, 16 Jul 2014 03:16 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jul 2014 02:00 AM (IST)
सरकारी कर्मचारियों के बोनस में बढ़ोतरी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। त्योहारी मौसम व बढ़ती महंगाई से परेशान कर्मचारियों को राहत देने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मियों को त्योहार बोनस व तदर्थ बोनस में मंगलवार को बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

वित्तमंत्री अमित मित्रा ने मंगलवार को कहा कि सरकारी कर्मचारियों के तदर्थ बोनस में वृद्धि में चार सौ और त्योहार बोनस में पांच सौ रुपये की वृद्धि की गई है। अब तक सरकारी कर्मचारियों को तदर्थ बोनस के रूप में 2600 रुपये मिलते थे जिसे बढ़ा कर अब 3000 रुपये कर दिया गया है। वहीं महोत्सव बोनस जो अब तक 2500 रुपये मिलते थे उसे 3,000 रुपये किया गया है। वित्ता मंत्री ने कहा ईद और दुर्गा पूजा के मौके पर यह बोनस दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि पिछले तीन वर्षो से सरकारी कर्मचारी बकाया महंगाई भत्तो की भुगतान की मांग को लेकर कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं। यहां तक की केंद्र सरकार के पे कमीशन को भी पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सका है। एक वर्ष पहले जब कर्मचारी डीए व छठे पे कमीशन को पूरी तरह से लागू करने की मांग करते आ रहे हैं।

वैसे भी बंगाल सरकार की आर्थिक स्थिति बदहाल है। क्योंकि, 250 लाख करोड़ रुपये का ऋण सरकार पर है जिसके बाबत मोटी रकम ऋण पर ब्याज के रूप में चुकाना पड़ रहा है। ऐसे में एडहाक व त्योहार बोनस की राशि बढ़ने से सरकारी कोष पर अतिरिक्त भार बढ़ेगा। बावजूद इसके ममता सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के प्रति थोड़ी उदारता दिखाई है। हालांकि, इस खबर से कुछ कर्मचारी खुश भी हैं तो कुछ दुखी भी हैं। उनका कहना है कि इतनी महंगाई में चार-पांच सौ रुपये से क्या होने वाला है।

chat bot
आपका साथी