सुध लेने की बाट जोह रहा सलुवा बाजार

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जनपद के खड़गपुर-एक प्रखंड अंतर्गत सलुवा स्थित ईस्

By Edited By: Publish:Fri, 21 Oct 2016 02:48 AM (IST) Updated:Fri, 21 Oct 2016 02:48 AM (IST)
सुध लेने की बाट जोह रहा सलुवा बाजार

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जनपद के खड़गपुर-एक प्रखंड अंतर्गत सलुवा स्थित ईस्टर्न फ्रंटियर रायफल्स (ईएफआर) छावनी स्थित एकमात्र सलुवा बाजार अपनी सुध लेने की बाट जोह रहा है। उपेक्षा के कारण सलुवा बाजार में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। बाजार में जहां शौचालय नहीं होने की वजह से महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, वहीं पेयजल के लिए सार्वजनिक नल का भी अभाव है। हाल में एक शासक दल टीएमसी की स्थानीय इकाई द्वारा एक ट्यूबवेल तो लगाया गया है लेकिन लगभग 250 दुकानों वाले इस बाजार की आवश्यकता सिर्फ एक ट्यूबवेल से पूरी नहीं हो रही है। वहीं बाजार के अंदर तक जाने वाली सड़क भी कच्ची है, जिससे बारिश के मौसम में यहां नारकीय स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

बताते चलें कि खड़गपुर ग्रामीण क्षेत्र स्थित ईएफआर छावनी परिसर में अवस्थित सलुवा बाजार पर न सिर्फ सलुवा एवं गोपाली बल्कि ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत खेलाड़, माधवपुर, बड़ा बस्ती, डिमोली आदि इलाके के हजारों लोग आश्रित हैं। इस बाजार में वस्त्र, फुटवियर के अलावा मूलभूत आवश्यकताओं से संबंधित लगभग सभी दुकानें मौजूद हैं। इसके साथ ही बाजार में सब्जी मार्केट भी मौजूद है। खड़गपुर टाउन में अवस्थित गोल बाजार, गेट बाजार आदि मुख्य मार्केट इन इलाकों से 20-40 किमी. की दूरी पर रहने के कारण रोजाना इन बाजारों में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का आवागमन संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में सलुवा बाजार उनकी जरूरतों को पूरा करने में पूर्ण रूप से सक्षम साबित हो रहा है, लेकिन हजारों लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाले सलुवा बाजार में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। बाजार में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है। पुरुष तो किसी प्रकार यहां-वहां निपट लेते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए यह स्थिति बड़ी दुष्कर होती है, वहीं बाजार में पेयजल सुविधा की भी कमी है। हाल में टीएमसी की स्थानीय इकाई द्वारा बाजार में एक ट्यूबवेल लगाया गया है। लेकिन एक ट्यूबवेल से लगभग 150 स्थाई दुकान एवं सब्जी मार्केट के सौ दुकानों अलावा बाजार आने वाले ग्राहकों की प्यास नहीं बुझ पाती है।

इस संबंध में सलुवा बाजार व्यवसायी कल्याण समिति के सचिव रोशन घि¨सग, अध्यक्ष अखिल सिन्हा, उपाध्यक्ष अश्विनी पाल व सह सचिव ¨नटू कर का कहना है कि खड़गपुर-एक पंचायत समिति से शौचालय के लिए लगभग दो साल से आग्रह करते आ रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि यह क्षेत्र उनके दायरे में नहीं आता है। रोशन घि¨सग के मुताबिक ईएफआर प्रशासन को भी समस्या से अवगत कराया गया है। ईएफआर कमांडेंट द्वारा इस बाबत जिलाधिकारी को भी जानकारी देकर समाधान के लिए आग्रह किया गया है, लेकिन समस्या यथावत है। सब्जी मार्केट सहित इस बाजार में लगभग 250 दुकानें हैं। बाजार में रोजाना लगभग 2500-3000 लोगों का आना-जाना होता है। उन्होंने कहा कि हाल में विधायक दीनेन राय ने यहां एक पैसेंजर शेड का अलॉटमेंट किया है, लेकिन बाजार में सर्वाधिक आवश्कता सार्वजनिक शौचालय एवं पेयजल व्यवस्था की है।

----------------------

समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों से करेंगे वार्ता

इस संबंध में जब खड़गपुर ग्रामीण के विधायक दीनेन राय से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि समस्याओं को लेकर सलुवा बाजार के व्यवसायी पहले खड़गपुर-एक प्रखंड के बीडीओ, पंचायत प्रधान एवं पंचायत समिति के लोकनिर्माण व परिवहन विभाग के अध्यक्ष नव कुमार दास को सामूहिक प्रार्थना पत्र सौंपे। उसके बाद वे समस्या समाधान हेतु सबंधित विभाग के अधिकारियों से वार्ता करेंगे।

chat bot
आपका साथी