जब खाद्य निरीक्षक ही नहीं तो कैसे हो जांच

वर्तमान समय में खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल काफी जरूरी ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 07:21 AM (IST)
जब खाद्य निरीक्षक ही नहीं तो कैसे हो जांच
जब खाद्य निरीक्षक ही नहीं तो कैसे हो जांच

विजय शंकर वर्मा, खड़गपुर : वर्तमान समय में खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल काफी जरूरी है, ताकि लोगों को मिलावटी व दूषित खाद्य सामग्रियों का सेवन न करना पड़े, लेकिन पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर में खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल ही नहीं होती है।

आश्चर्य की बात है कि नगरपालिका के पास अपना कोई खाद्य निरीक्षक ही नहीं है। खाद्य निरीक्षक के अभाव में खाद्य सामग्रियों की जांच करे तो कौन। यह प्रश्न भी प्रशासन व नागरिकों के समक्ष मुंह बाएं खड़ा है। गत वर्ष कोलकाता के भगाड़ में मिलावटी व दूषित मीट कांड की घटना प्रकाश में आने के बाद तो पूरे राज्य में हड़कंप मच गया था। जिसके बाद प्रशासन की ओर से खड़गपुर में भी इंदा, बस स्टैंड, मलिचा सहित शहर के विभिन्न जगहों पर सघन अभियान चलाकर होटलों में खाद्य सामग्रियों की जांच-पड़ताल की गई थी। उस अभियान के दौरान कुछ होटलों में बासी मांस भी पाए गए थे। प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में बासी मांस को नष्ट कर दिया गया। अधिकारियों ने होटल मालिकों को फटकार लगाते हुए कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी, लेकिन बाद में यह अभियान शिथिल पड़ गया। शहर में दर्जनों छोटे-बड़े होटल-रेस्तरां हैं। हाल में कुछ नए होटल-रेस्तरा भी खुले हैं, जहां लोगों को नाश्ते के साथ ही भोजन भी परोसा जाता है। इसलिए खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल काफी जरूरी है, वहीं स्ट्रीट फूड स्टॉल पर बिकने वाली खाद्य सामग्रियों की स्वच्छता पर भी विक्रेता ध्यान नहीं देते। नियम के मुताबिक स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को हाइजेनिक हैंड ग्लबज पहना कर खाद्य सामग्रियों की बिक्री करनी चाहिए, लेकिन न तो वे नियमों का पालन करते हैं और न ही प्रशासन सख्ती से उन्हें नियम पालन करने को मजबूर करता है।

--

क्या कहते हैं लोग

खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल काफी जरूरी है। इस दिशा में प्रशासन को गंभीर रूप से काम करना चाहिए। ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो सके।

- महेश चंद शर्मा, आयमा, खड़गपुर

--

होटलों व दुकानों में खाद्य सामग्रियों की जांच के लिए प्रशासन को समय-समय पर औचक अभियान चलाना चाहिए, ताकि लोगों को गुणवत्तादायक खाद्य सामग्री मिल सके।

- सुरजीत गिरि, खरीदा, खड़गपुर

--

खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच काफी जरूरी है, क्योंकि आजकल कई लोग ज्यादा मुनाफे के लालच में खाद्य सामानों में भी मिलावट कर देते है। इस दिशा में प्रशासन को कदम उठाना चाहिए।

- एन. श्रीनिवास राव, ओल्ड सेटलमेंट, खड़गपुर

--

स्वस्थ जीवन के लिए गुणवत्तादायक खाद्य सामग्री जरूरी है, मिलावटी व दूषित खाद्य सामग्री से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन को होटलों में नियमित जांच अभियान चलाना चाहिए।

-विकास मिश्रा, शांतिनगर, खड़गपुर

एक्सपर्ट की राय

नगरपालिका प्रशासन की ओर से होटलों व दुकानों में खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच-पड़ताल अभियान चलाया जा रहा है। नगरपालिका में कोई खाद्य निरीक्षक नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य निरीक्षक समय-समय पर विभिन्न जगहों पर जाकर खाद्य सामग्रियों की नियमित जांच पड़ताल अभियान चलाते हैं। फिलहाल शहर में खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता को ले प्रशासन के पास कोई शिकायत नहीं है।

- शेख हनीफ, उपाध्यक्ष, खड़गपुर नगरपालिका

chat bot
आपका साथी