West Bengal:आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, सैकड़ों मकान व फसलें तबाह

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच लोगों पर ऐसे ही मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है। आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही सैकड़ों मकान व फसलें तबाह।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 02:42 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 02:42 PM (IST)
West Bengal:आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, सैकड़ों मकान व फसलें तबाह
West Bengal:आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, सैकड़ों मकान व फसलें तबाह

जलपाईगुड़ी/अलीपुरद्वार/दिनहाटा/कूचबिहार, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच लोगों पर ऐसे ही मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है। ऐसे में गुरूवार रात को जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार व कूचबिहार जिले में आंधी-तूफान व ओलावृष्टि ने अलग से तबाही मचाई है।

जलपाईगुड़ी जिले के विभिन्न इलाकों में 15 मिनट की आंधी में सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा है। मयनागुड़ी के रामसाई ग्राम पंचायत में ढाई सौ घरों को नुकसान हुआ है। रामसाई ग्राम पंचायत में सबसे अधिक गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान से सटे बुधुराम वन बस्ती इलाके के लोगों को नुकसान पहुंचा है। यहां पर 21 मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए है।

इसमें गीतांजली आवास के 11 मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए है। आंधी के समय में लोगों ने किसी प्रकार से निकलकर पास के एक प्राथमिक विद्यालय में जाकर शरण लिया। इसके अलावा रामसाई इलाके के फलिभलका, रामसाई बाजार, काउयागाब, चाराई महल बारो हाथी, बानबारी अस्पताल पाडा इलाके में लोगों को घरों को काफी नुकसान हुआ है। जलपाईगुड़ी सदर ब्लाक के बोयालमाड़ी, मंडलघाट में लोगों को काफी नुकसान हुआ है। इसे लेकर मयनागुड़ी के बीडीओ फिन्टोस शेरपा ने कहा कि प्रशासन की ओर से राहत सामग्री की व्यवस्था की जा रही है। वही मालबाजार महकमा के विभिन्न इलाकों में काफी नुकसान हुआ है। माल ब्लाक के दक्षिण उदलाबाड़ कालोनी में पेड़ गिरने से काफी नुकसान हुआ है। डामडिम तथा गाजोलडोवा इलाके में काफी नुकसान हुआ है।

अलीपुरद्वार जिले में भी गुरूवार शाम को आंधी-तूफान ने तबाही मचाई। अलीपुरद्वार एक नंबर ब्लाक के कामसिंग, घरघरिया इलाके में करीब 300 लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए है। पूरे जिले में इस तूफान का असर देख गया। रात के बाद से अधिकांश जगहों में बिजली सेवा बाधित हो गई। इधर शुक्रवार दोपहर तक प्रशासन की ओर से कोई मदद न मिलने से लोगों में नाराजगी देखी गई। वही भाजपा के जिलाध्यक्ष गंगा प्रसाद शर्मा ने तापसी खाता इलाके का दौरा किया। इसके बाद जिला परिषद के उपाध्यक्ष मनोरंजन दे ने भी दौरान किया।

इधर कूचबिहार जिले में भी आंधी व तूफान ने भारी तबाही मचाई। इस घटना में प्रभावित लोगों की मदद के लिए तृणमूल कांग्रेस ने सहायता का हाथ बढ़ाया है। शुक्रवार सुबह को कूचबिहार दो नंबर ब्लाक के खोलटो मरिचबाड़ी ग्राम पंचायत इलाके के मरिचबाड़ी हाई स्कूल के एक रसोईघर खोल दिया गया है जहां तीनों समय पीडि़तों को भोजन कराया जा रहा है।

तृणमूल कांग्रेस के कूचबिहार जिला कार्यकारी अध्यक्ष पार्थ प्रतिम राय ने कहा कि दो और किचन खोला जाएगा। इधर घटना की खबर मिलते ही उत्तर बंग विकास मंत्री रवींद्र नाथ घोष पीडि़तों से मिलने पहुंचे। उन्होंने लोगों के बीच राहत सामग्री प्रदान किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों के पास खड़ा होने का आश्वासन दिया।

दौरे के बीच मंत्री ने कहा कि कुछ ही समय में तूफान ने काफी तबाही मचाई है। मकानों के साथ फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इन पीड़ितों के साथ तृणमूल कांग्रेस हमेशा साथ है।

वही पार्थ प्रतिम राय ने कहा कि खोलटा मरिचबाड़ी ग्राम पंचायत के चार गांवों में 500 परिवारवालों के मकान क्षतिग्रस्त हुए है। करीब दो हजार लोग विभिन्न स्कूलों में आश्रय लिए हुए है। रात की घटना में पेड़ के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वही 20 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सबसे ज्यादा नुकसान मकई व सब्जी को हुआ है। 

chat bot
आपका साथी