कोरोना ने तीसरी बार दिया बैंड,बाजा,बारात को झटका

-घर के पास ही संक्रमित मरीज मिलने से लड़की की शादी अटकी -आज चंपासारी से राजीव नगर आनी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:34 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:26 AM (IST)
कोरोना ने तीसरी बार दिया बैंड,बाजा,बारात को झटका
कोरोना ने तीसरी बार दिया बैंड,बाजा,बारात को झटका

-घर के पास ही संक्रमित मरीज मिलने से लड़की की शादी अटकी

-आज चंपासारी से राजीव नगर आनी थी बारात

-हल्दी मटकोर के बाद आई पंडाल खोलने की नौबत जागरण एक्सक्लुसिव जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना की वजह से एक लड़की की शादी में तीसरी बार बाधा आन पड़ी है। इस बार तो बारात आने के एक दिन पहले पंडाल खोलना पड़ रहा है। इससे लड़की सहित दोनों पक्ष के लोग चिंता में डूबे हुए हैं। दोनों पक्ष की ओर से किसी मंदिर या अन्यत्र शादी कराने की व्यवस्था कराने की गुहार प्रशासन से लगाई गई है।

यह कहानी सिलीगुड़ी नगर निगम के 46 नंबर वार्ड अंतर्गत राजीव नगर इलाका निवासी राम शर्मा के परिवार की है। वैसे तो कोरोना ने पूरे विश्व में तांडव मचा रखा है। कोरोना की वजह से भारत सहित विश्व के अधिकांश देशों की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। भारत में कोरोना के कहर का स्वास्थ के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक दुष्प्रभाव लगभव प्रत्येक नागरिक पर हुआ है। कोरोना की वजह से यातायात, व्यापार से लेकर रोजगार, जन्म से लेकर मौत, विवाह, पूजा-पाठ आदि सहित मानव जीवन का हर पहलू प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमित एक युवती 46 नंबर वार्ड के राजीव नगर पाई गई है। इलाकाई लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक राजीव नगर में संक्रमित युवती का ननिहाल है। संक्रमित युवती न्यू जलपाईगुड़ी थाना अंतर्गत मिनी सचिवालय उत्तरकन्या के पीछे बस्ती इलाके की निवासी है। करीब एक सप्ताह पहले वह अपने ननिहाल आई थी। युवती को अस्थमा की शिकायत है। बीते 2 जून को युवती की स्थिति अचानक बिगड़ गई। परिवार वालों ने उसे सिलीगुड़ी जिला अस्पताल पहुंचाया। मरीज की स्थिति को देखकर डॉक्टरों ने उसे शहर से सटे कावाखाली स्थित सीवियर एक्यूट रिसपाइरेटरी इन्फेक्शन (सारी) अस्पताल रेफर किया। सारी अस्पताल में भर्ती होते ही युवती के स्वैब की जांच की गई। शुक्रवार को उसकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से इलाके में खलबली मच गई। फौरन स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाके में दाखिल हुई और संक्रमित युवती के ननिहाल के सभी सदस्यों को जांच के लिए ले गई। वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से इलाके को सील कर दिया गया। संक्रमित युवती के ननिहाल के पड़ोस में रहने वाले राम शर्मा की दूसरी बेटी का विवाह शनिवार को होना तीसरी बार तय हुआ था। इसके पहले भी विवाह की दो तिथि कोरोना की वजह से रद्द करनी पड़ी थी। रीति-रिवाज के मुताबिक शुक्रवार को युवती का हल्दी-मटकोर पूजा भी संपन्न हो गया। अब बारात के दीदार और कन्यादान का इंतजार रह गया था। विवाह की पूरी तैयारी हो पूरी हो चुकी थी। विवाह मंडप सज गया था, पंडाल तैयार हो चुका था। लेकिन हल्दी मटकोर की पूजा समाप्त होते ही इलाके में कोरोना का तांडव शुरु हो गया। कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने की वजह से प्रधान नगर थाना पुलिस ने पंडाल को उजाड़ कर इलाके को सील कर दिया। इसके बाद तो बेटी के विवाह की तैयारी में जुटा परिवार छटपटा गया है। कुछ करने की तो दूर, बेरीकेट के बाहर भी नहीं जा सकते हैं।

परेशान पिता ने पुलिस से मांगी मदद

राम शर्मा सिलीगुड़ी रेगूलेटेड मार्केट में काम करते हैं। उनकी चार बेटियां है। पहली बेटी का विवाह कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक गरीब परिवार के लिए बेटी का विवाह का आयोजन कमर तोड़ने जैसा ही होता है। कोरोना की वजह से यह तीसरी बार विवाह में अड़चन पड़ी है। शनिवार की शाम चंपासारी से बारात द्वार लगना तय था। शुक्रवार को हल्दी मटकोर के साथ बेटी के हाथ पीले कर दिए गए। अब इस अड़चन ने तो काटो तो खून नहीं जैसा हालात पैदा कर दिया है। उन्होंने आगे बताया कि कोरोना की वजह से प्रशासन के निर्देशानुसार पचास लोगों की उपस्थिति में विवाह संपन्न कराने की पूरी व्यवस्था की। अब तो किसी मंदिर या कहीं अन्यत्र कन्यादान कराने की गुहार पुलिस प्रशासन से की गई है।

chat bot
आपका साथी