आखिर कौन लेकर आया एक ट्रक पटाखा

-24 घंटे के बाद भी रहस्य कायम - अबतक किसी की गिरफ्तारी भी नहीं -इस साल भी दीपावली में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 06:59 PM (IST)
आखिर कौन लेकर आया एक ट्रक पटाखा
आखिर कौन लेकर आया एक ट्रक पटाखा

-24 घंटे के बाद भी रहस्य कायम

- अबतक किसी की गिरफ्तारी भी नहीं

-इस साल भी दीपावली में धूम-धड़ाम की संभावना

-विभिन्न बाजारों में पहुंच चुके हैं तेज आवाज वाले पटाखे जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : एक ट्रक पटाखा जब्त होने के बाद भी अभी तक यह नहीं पता चला पाया है कि इन प्रतिबंधित पटाखों को मंगाने वाला आखिर कौन था। खबर लिखे जाने तक 20 घंटे से अधिक का समय बीत चुका है,परंतु अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार देर रात सिलीगुड़ी के दस नंबर वार्ड अधीन महानंदा नदी किनारे स्थित महाकाल पल्ली इलाके से सिलीगुड़ी थाना अधीन पानीटंकी आउट पोस्ट की पुलिस टीम ने तेज आवाज वाले पटाखों से लदे एक शक्तिमान ट्रक को जब्त किया। ट्रक में लाखों रुपये के प्रतिबंधित पटाखे लदे थे। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले साल भी इसी इलाके से भारी मात्रा में तेज आवाज वाले पटाखे जब्त किए गए थे। पिछले साल व इस बार का पटाखा भी शहर के एक बड़े व नामी पटाखा कारोबारी का बताया गया है। जबकि इस मामले में अबतक किसी का नाम सामने नहीं आया है। पुलिस ने पटाखों से लदे ट्रक तो जब्त कर लिया लेकिन ट्रक चालक को गिरफ्तार करने में असफल रही। सूत्रों की माने महाकालपल्ली निवासी यह कारोबारी सिलीगुड़ी व आस-पास के इलाके का सबसे बड़ा पटाखा कारोबारी है। इसके पास वर्ष भर तेज आवाज वाले पटाखों का स्टॉक रहता है। दीपावली के समय इन पटाखों की मांग काफी रहती है। तेज आवाज वाले पटाखों के खिलाफ पुलिस व प्रशासन के सख्त रवैए के बाद भी दीपावली की रात कानफाड़ू पटाखे जलते हैं। यह किसी से छुपी हुई नहीं है। इस बार भी तेज आवाज वाले पटाखे जलेगें,यह भी तय है। सूत्रों के अनुसार शहर के करीब सभी हिस्सों में पटाखों की सप्लाई पूरी हो चुकी है। शहर के महाबीर स्थान, विधान मार्केट, सेठ श्री लाल मार्केट, खालपाड़ा गल्ला मंडी, चंपासारी आदि बाजारों में भरपूर मात्रा में तेज आवाज वाले पटाखे पहुंचने की खबर है।

पुलिस सूत्रों की माने तो दूसरे राज्यों से सिलीगुड़ी में पटाखों की सप्लाई होती है। पुलिस समय-समय पर इसके खिलाफ अभियान चलाती है। उसके बाद भी पटाखो की आवक पर पूरी तरह से रोक लगा पाना संभव नहीं हो पा रहा है।

दूसरी ओर शनिवार की देर रात तेज आवाज वाले अवैध पटाखों से लदे ट्रक को जब्त करने के बाद पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है। जहां एक तरफ वायु प्रदूषण की वजह से सिलीगुड़ी शहर में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है वहीं तेज आवाज वाले पटाखों पर रोक नहीं लग पाना सच में चिंता का विषय है। शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 के पार पहुंच रहा है। आंकड़ो के मुताबिक संवेदनशील लोगों को सिलीगुड़ी के वातावरण में सांस लेना मुश्किल है। बल्कि फेफड़े की समस्या और बढ़ेगी। वहीं तेज आवाज वाले पटाखों के खिलाफ पुलिस की ओर से ठोस कार्यवाई नहीं होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी