यहां की खूबसूरत वादियां फिल्मी दुनिया को खींच रही हैं अपनी तरफ

हर्षिल घाटी को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां फिल्मी दुनिया के लोगों को भी अपनी ओर खींच रही हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 10 Mar 2019 07:44 PM (IST) Updated:Fri, 15 Mar 2019 08:23 AM (IST)
यहां की खूबसूरत वादियां फिल्मी दुनिया को खींच रही हैं अपनी तरफ
यहां की खूबसूरत वादियां फिल्मी दुनिया को खींच रही हैं अपनी तरफ

उत्तरकाशी, जेएनएन। गंगा के किनारे और हिमालय की गगन चूमती सुदर्शन, बंदरपूंछ, सुमेरू और श्रीकंठ चोटियों की गोद में 7,860 फीट की ऊंचाई पर बसे हर्षिल घाटी को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां फिल्मी दुनिया के लोगों को भी अपनी ओर खींच रही हैं। 

देवदार के घने जंगल, चारों फैले बेशुमार सौंदर्य, रंगबिरंगे खिले फूल, हिमाच्छादित चोटियां और पहाड़ों पर पसरे हिमनद के बीच शांत होकर बहती भागीरथी (गंगा) ने हर्षिल को हर्षित बनाया है। भागीरथी के तट पर फैली हर्षिल घाटी में नदी-नालों, जल-प्रपातों की भरमार मन को बरबस अपनी ओर खींचती है तो शांत वेग से बहती भागीरथी और देवदार के सघन वृक्षों की छांव के बीच शीतल मंद पवन मन को जीत लेती है। 

यहां गर्मी का मौसम हो या फिर कड़ाके की सर्दी। पर्यटकों को रोमांचित करने वाला हर पल होता है। भले ही इस घाटी का समय पर फिल्मी दुनिया में प्रचार-प्रसार नहीं हो पाया, लेकिन अब फिल्म निर्माता इस घाटी में खींचे चले आ रहे हैं। 

गौरतलब है कि हर्षिल घाटी में 1984 में राम तेरी गंगा मैली फिल्म की शूटिंग हुई थी। इसके बाद यह क्षेत्र फिल्मी दुनिया से गुमनामी की ओर चला गया। पर पिछले कुछ तीन वर्षों से यहां फिल्म व सीरियल की शूटिंग के लिए कई टीमें पहुंच चुकी हैं। 

वर्ष 2018 में राइफलमैन जसवंत सिंह फिल्म की शूटिंग हुई। इसके अलावा 2016 में गंगा सीरियल की शूटिंग भी उत्तरकाशी में हो चुकी है। इसमें दिया मिर्जा ने अभिनय किया है। बीती फरवरी 2019 में वेब सीरिज अफसोस की शू¨टग भी हर्षिल में हुई। 

पिछले चार दिनों से हर्षिल घाटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनाई जा रही बायोपिक की शूटिंग की जा रही है। इस शूटिंग में अभिनेता विवेक ओबरॉय मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म के निर्देशक ओमंग कुमार को भी हर्षिल घाटी काफी पसंद आई हैं। 

इसके अलावा फिल्म इंडस्ट्रीज के यशराज फिल्म के सहायक निर्देशक खरबेला महापात्रा, विशाल यशराज ने हर्षिल, भैरव घाटी, गंगोत्री व नेलांग घाटी में कई स्थलों की रेकी की। 

शूटिंग के लिए अनुकूल परिस्थितियां 

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के अनुसार उत्तरकाशी जनपद में फिल्म, सीरियल व वेब सीरीज की शूटिंग के लिए अनुकूल स्थितियां हैं। जिस तरह से यहां फिल्म इंडस्ट्रीज का रुझान बढ़ रहा है उससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे। दुनिया के मानचित्र पर जनपद की अलग पहचान भी मिलेगी। 

पूरी हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बायोपिक की शूटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनाए जा रही बायोपिक की शूटिंग पूरी हो गई है। रविवार को हर्षिल, धराली व गंगा के किनारे सुबह से लेकर शाम शूटिंग हुई। अब यह टीम देहरादून को रवाना होगा। 

हर्षिल घाटी में पिछले तीन दिनों से चल रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनने वाली बायोपिक की शूटिंग के तीसरे दिन हर्षिल हेलीपैड के निकट गंगा घाट पर शूटिंग की गई। इसके अलावा धराली बाजार में भी जम्मू के सीन का दर्शया गया। इसके अलावा धराली से मुखवा गांव को जोड़ने वाले झूला पुल के निकट गंगा किनारे भी शूटिंग की गई। 

साथ ही जम्मू कश्मीर स्थित श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने के दृश्य का फिल्मांकन हर्षिल में ही किया गया। इसके लिए सेट तैयार करने में समय लगा। इससे पहले बीती शनिवार की रात को मशाल जुलूस भी निकाला गया। एक रैली के दौरान आतंकी हमले का दृश्य भी फिल्माया गया। 

फिल्म की शूटिंग समाप्त होने पर निर्देशक ओमंग कुमार, नरेंद्र मोदी का किरदार निभाने वाले अभिनेता विवेक ओबरॉय, सुरेश ओबरॉय सहित पूरी टीम काफी खुश नजर आई। इस दौरान विवेक ओबेराय के साथ सेल्फी लेने वालों की भीड़ लगी। हर्षिल से लेकर धराली तक जगह-जगह स्थानीय युवक-युवतियों ने विवेक ओबेरॉय के साथ सेल्फी ली। साथ ही हर्षिल में तैनात पुलिस कर्मियों ने भी सिने स्टारों के साथ फोटो खिंचवाई।

हर्षिल निवासी माधवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि फिल्म की शूटिंग के दौरान हर्षिल घाटी में काफी रोनक रही। इस डाउन सीजन में पूरी घाटी के होटल पैक रहे। इससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिला है। 

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर, शुरू होगा दूरदर्शन उत्तराखंड दिखेंगे स्थानीय कार्यक्रम

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के इस छोटे से गांव से निकली स्मृति की बॉलीवुड में मजबूत एंट्री

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी देंगी 70 देशों के साधकों को योग-फिटनेस का मंत्र, जल्द करेंगी एप लॉन्च

chat bot
आपका साथी