नगर निगम काशीपुर का बढ़ेगा दायरा

राकेश शर्मा, काशीपुर : भले ही नगर निगम बनने के बावजूद नगरपालिका के ढांचे पर निगम काम कर रहा है, लेकि

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jul 2015 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2015 11:29 PM (IST)
नगर निगम काशीपुर का बढ़ेगा दायरा

राकेश शर्मा, काशीपुर : भले ही नगर निगम बनने के बावजूद नगरपालिका के ढांचे पर निगम काम कर रहा है, लेकिन जल्द ही निगम का दायरा बढ़ने वाला है। निगम में जसपुर, बाजपुर व काशीपुर विधानसभा क्षेत्र के 27 गांवों को शामिल करने की तैयारी है। कमिश्नर, जिलाधिकारी स्तर से प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं।

वर्तमान में नगर निगम काशीपुर के अंतर्गत 20 वार्ड हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से बात करें तो निगम 8.546 वर्ग किमी में फैला हुआ है। 20 वार्डो की 1,21,610 जनसंख्या है। कुछ दिन पूर्व ही शहरी विकास विभाग से नगर निगमों को सीमा विस्तार करने के बारे में निर्देश दिए गए। इस पर निगम ने तेजी से काम कर जसपुर, बाजपुर व काशीपुर विधानसभा क्षेत्र के 27 गांवों को निगम में शामिल करने की सूची बनाई। सीमा विस्तार की फाइल जिलाधिकारी कार्यालय से पास होकर कमिश्नर कुमाऊं दफ्तर पहुंची। अब निगम के सूत्र बताते हैं कि सीमा विस्तार की फाइल शासन में पहुंच चुकी हैं। डीएम, कमिश्नर की मंजूरी के बाद लगभग 27 गांवों को निगम में शामिल तय माना जा रहा है।

-----------------

ये गांव होंगे निगम में शामिल

- काशीपुर विधानसभा के कचनाल गाजी, रम्पुरा, निझड़ा, जसपुर खुर्द, टांडा उज्जैन, ढकिया गुलाबो, बांसखेड़ा कला, फसियापुरा, गिन्नीखेड़ा, खड़गपुर देवीपुरा, खोखराताल, कचनाल गोसाई, कुदईयोंवाला, मानपुर, हेमपुर इस्माइल, दोहरी परसा, सांडखेड़ा, जैतपुर घोसी, गंगापुर गौसाई, कुआंखेड़ा, शिवलालपुर ढल्लू गांव। जसपुर विधानसभा के सरबरखेड़ा आंशिक, बैलजुड़ी, मिस्सरवाला व बेतवाला आंशिक और बाजपुर विधासभा क्षेत्र के कुंडेश्वरी गांव।

---------------

इन गांवों के शामिल होने पर आपत्ति

- जसपुर विधायक डॉ. शैलेंद्र मोहन सिंघल ने सरबरखेड़ा आंशिक, बैलजुड़ी, मिस्सरवाला व बेतवाला आंशिक और बाजपुर विधायक यशपाल आर्य ने कुंडेश्वरी गांव को नगर निगम काशीपुर में शामिल करने पर आपत्ति जताई है। इन गांवों के निगम में शामिल होने पर संशय बना है, हालांकि इसमें शासन स्तर पर फैसला होना है। निगम ने गेंद शासन के पाले में डाल दी है।

-------------

इतना 7866.852 हेक्टेयर बढ़ेगा क्षेत्रफल

- 27 गांव नगर निगम में शामिल हुए तो निगम का 7866.852 हेक्टेयर क्षेत्रफल और बढ़ जाएगा। इसके साथ 81196 जनसंख्या बढ़ेगी। इसमें 44,713 पुरुष और 36,483 महिलाएं शामिल हैं।

-------------

ब्लाक खंड काशीपुर का कद घटेगा

- ब्लाक खंड काशीपुर के अंतर्गत 39 गांव हैं। नगर निगम में गांवों को शामिल किया गया तो इसमें से 23 गांव ब्लाक खंड से कट जाएंगे। एक तरह से बीडीओ व खंड का कद घट जाएगा। गांवों को नगर निगम में शामिल करने को लेकर प्रधानों में भी कोई रोष नहीं दिख रहा है।

---------------

वर्जन

- नगर निगम के सीमा विस्तार की फाइल शासन में अंतिम चरण में है। 27 गांवों को निगम में शामिल करने को कमिश्नर व डीएम के यहां से मंजूरी मिल चुकी है। पांच गांवों को शामिल करने को लेकर आपत्तियां आई हैं।

- विकास शर्मा, कार्यालय अधीक्षक, नगर निगम काशीपुर

chat bot
आपका साथी