बिना सुविधाएं सूना ट्रॉमा सेंटर

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर बनाया गया ट्रॉमा सेंटर बिना सुवि

By Edited By: Publish:Wed, 22 Apr 2015 05:25 PM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2015 05:25 AM (IST)
बिना सुविधाएं सूना ट्रॉमा सेंटर

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर बनाया गया ट्रॉमा सेंटर बिना सुविधा के सफेद हाथी साबित हो रहा है। भवन को बने तीन साल हो गए हैं, लेकिन अभी तक इसमें चिकित्सकों व कर्मचारियों के पद स्वीकृत नहीं हो पाए हैं। इसके कारण इसका लाभ यात्रियों व स्थानीय लोगों को नहीं मिल पा रहा है। पिछले तीन सालों से ट्रॉमा सेंटर खाली पड़ा हुआ है।

ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर छाम कंडीसौड़ के पास करीब सात साल पूर्व यह सेंटर स्वीकृत किया गया था। तीन साल पूर्व इसका दो मंजिला भवन भी बनकर तैयार हो गया है। इस ट्रॉमा सेंटर को खोलने का मुख्य उद्देश्य यात्रा मार्ग पर आकस्मिक सेवा उपलब्ध करवाना था। यात्रा के दौरान यात्रियों को हर समय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा आकस्मिक दुर्घटना में इस ट्रॉमा सेंटर का उपयोग होना, साथ ही चौबीस घंटे इसमें स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहनी थी। लेकिन, तीन साल बीतने के बाद भी इसका संचालन नहीं हो पाया है। ट्रॉमा सेंटर में छह चिकित्सकों के अलावा फार्मेसिस्ट, वार्ड ब्वाय, चालक के अलावा अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे की सुविधा भी मिलनी थी। लेकिन, अभी तक अस्पताल में चिकित्सकों व स्टॉफ के पद स्वीकृत न होने के कारण इसका उपयोग यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। लाखों रुपयों का बना यह ट्रॉमा सेंटर अभी तक अनुपयोगी साबित हो रहा है। लोगों को भी अभी तक यह पता नहीं है कि यह भवन क्यों बनाया गया है और इसका क्या लाभ लोगों को मिलना है। जहां पर ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया गया है वहां पर काफी संख्या में यात्री रुकते भी हैं। यदि यह ट्रॉमा सेंटर संचालित होता है तो यात्रा के दौरान यह महत्वपूर्ण साबित होता।

--------------

यात्रा मार्ग पर आकस्मिक दुर्घटना में इसका उपयोग होना था, लेकिन अभी तक इसके लिए चिकित्सकों के पद स्वीकृत नहीं हो पाए हैं। इसके लिए बराबर शासन को पत्राचार किया जा रहा है।

डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर, मुख्य चिकित्साधिकारी टिहरी

chat bot
आपका साथी