केदारनाथ हाईवे पर उभरे दो दर्जन से ज्यादा नए स्लाइडिंग जोन

ऑलवेदर रोड के तहत गौरीकुंड (केदारनाथ) हाईवे पर हो रही पहाड़ी की कटिंग से हाईवे पर दो दर्जन से अधिक स्लाइडिंग जोन उभर आए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 09:11 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jun 2018 05:37 PM (IST)
केदारनाथ हाईवे पर उभरे दो दर्जन से ज्यादा नए स्लाइडिंग जोन
केदारनाथ हाईवे पर उभरे दो दर्जन से ज्यादा नए स्लाइडिंग जोन

रुद्रप्रयाग, [बृजेश भट्ट]: गौरीकुंड (केदारनाथ) हाईवे पर ऑलवेदर रोड के तहत हो रही पहाड़ी की कटिंग आने वाले समय में केदारघाटी के लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनने वाली है। हाईवे पर दो दर्जन से अधिक स्लाइडिंग जोन उभर आए हैं। 

रुद्रप्रयाग जिले में ऑलवेदर रोड के तहत इन दिनों गौरीकुंड हाईवे के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। इस सड़क को कम से कम 12 मीटर और अधिक से अधिक 24 मीटर चौड़ा किया जाना है। इसके लिए पहाड़ों की कटिंग की जा रही है, जिससे स्लाइडिंग जोन विकसित होना स्वाभाविक है। हाईवे को जोड़ने वाले 3.5 किमी लंबे रुद्रप्रयाग बाईपास पर ही कटिंग के दौरान छोटे-छोटे कई स्लाइडिंग जोन विकसित हो गए हैं। बीते शनिवार को रुद्रप्रयाग से 11 किमी आगे रामपुर के पास स्लाइडिंग के चलते 11 घंटे तक आवाजाही पूरी तरह ठप रही। इस स्थान पर हल्की-सी बारिश में भी स्लाइडिंग हो रही है।

रुद्रप्रयाग से लेकर अगस्त्यमुनि तक ऑलवेदर रोड के तहत पहाड़ की कटिंग की जा चुकी है। इस 20 किमी के क्षेत्र में गंगनाली, नालूपाणी, सिल्ली, भटवाणीसैंण समेत कई स्थानों पर विकसित हुए स्लाइडिंग जोन हल्की बारिश होते ही सक्रिय हो जाते हैं। अगस्त्यमुनि से आगे भी मोटर मार्ग की कटिंग का कार्य चल रहा है, जिस कारण बांसवाड़ा व सौड़ी में भी पहाड़ी से अक्सर मलबा आ रहा है। 

जिलाधिकारी (रुद्रप्रयाग) मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि जिन स्थानों पर स्लाइडिंग की आशंका है, वहां जेसीबी मशीनें तैनात की गई हैं। ताकि स्लाडिंग होने पर हाईवे को तत्काल यातायात के लिए खोला जा सके।

यह भी पढ़ें: गोमुख में झील का अध्ययन करेगा विशेषज्ञों का दल

यह भी पढ़ें: ट्राउट मछली के जेहन से नहीं उतर रहा है आपदा का खौफ

chat bot
आपका साथी