केदारनाथ में जनवरी के बाद भी जारी रहेगा पुनर्निर्माण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी संभाल रहे नेहरू पर्वतारोहण संस्था

By Edited By: Publish:Fri, 21 Nov 2014 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 21 Nov 2014 09:03 PM (IST)
केदारनाथ में जनवरी के बाद भी जारी रहेगा पुनर्निर्माण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी संभाल रहे नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) ने ऐलान किया है कि शीतकाल में जनवरी के बाद भी पुनर्निर्माण कार्य जारी रहेंगे। इससे निर्माण कार्यो की रफ्तार तेज हो सकेगी। गौरतलब है कि पहले कार्य बीस जनवरी तक किए जाने थे। इसके अलावा भैरव गदेरे (बरसाती नदी) का रुख मोड़ने के बाद पुल का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने बताया कि केदारनाथ में पूरी सर्दियों के दौरान पुनर्निर्माण कार्य के लिए संस्थान ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। निर्माण कार्य में जुटे पांच सौ मजदूरों व कर्मचारियों के लिए बर्फ में प्रयोग होने वाले गर्म कपड़ों की खरीद कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि बर्फबारी के बाद सीमेंट आदि के कार्य तो संभव नहीं है, लेकिन निर्माण सामग्री को एकत्रित कर पत्थरों की दीवार आदि के कार्य करवाए जाएंगे। कर्नल कोठियाल के अनुसार केदारनाथ में शीतकाल में भी फोन सुविधा जारी रखने के लिए दूरसंचार निगम ने एक अवर अभियंता की तैनाती कर दी है। साथ ही विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने के लिए उर्जा निगम के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी