केदार बाबा की डोली रात्रि विश्राम के लिए पहुंची गौरीकुंड, भव्य स्वागत

केदार बाबा की डोली अपने दूसरे रात्रि प्रवास के लिए देर शाम गौरीकुंड पहुंची। डोली का जगह-जगह भक्तों ने फूल मालाओं से स्वागत किया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 07 May 2019 07:41 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2019 07:41 PM (IST)
केदार बाबा की डोली रात्रि विश्राम के लिए पहुंची गौरीकुंड, भव्य स्वागत
केदार बाबा की डोली रात्रि विश्राम के लिए पहुंची गौरीकुंड, भव्य स्वागत

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। केदार बाबा की डोली अपने दूसरे रात्रि प्रवास के लिए देर शाम गौरीकुंड पहुंची। डोली का जगह-जगह भक्तों ने फूल मालाओं से स्वागत किया। बुधवार को डोली गौरी मां के दर्शन करने के बाद सुबह केदारनाथ के लिए रवाना होगी

सोमवार को केदार बाबा की पंचमुखी डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से कैलाश के लिए रवाना हुई थी वाराही मंदिर, विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी एवं मैखंडा होते हुए देर शाम प्रथम पड़ाव फाटा पहुंची थी। सोमवार रात्रि फाटा में विश्राम करने के बाद मंगलवार सुबह मुख्य पुजारी केदार लिंग ने पंचमुखी डोली को पहले भोग लगाया, नित पूजाएं की। 

इसके बाद डोली अपने दूसरे पड़ाव गौरीकुंड के लिए रवाना हुई। सीतापुर, रामपुर, सोनप्रयाग होते हुए देर शाम डोली गौरीकुंड पहुंची। पैदल मार्ग पर जगह-जगह डोली का भक्तों ने फूल मालाओं से स्वागत किया और विदाई दी। मंगलवार को डोली गौरीकुंड विश्राम करेगी, तथा 8 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 9 मई को प्रात: 5 बजकर 35 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे, और मंदिर में डोली विरामजामन होगी। डोली के साथ सेना के भक्तिमय बैड़ भी चल रहे हैं। बैंड की भक्तिमय धुन से पूरा वातावरण भक्तिमय हो रहा है। 

डोली के साथ नगर पंचायत केदारनाथ स्थाई समिति के पूर्व अध्यक्ष तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपीजमलोकी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, डोली प्रभारी यद्धुवीर पुष्पवाण, वेदपाठी यशोधर मैठाणी, वेदपाठी विश्वमोहन जमलोकी, केदारनाथ के  मुख्य पुजारी केदार लिंग समेत बड़ी संख्या में भक्त भी चल रहे हैं।

यह भी पढ़: गाड़ू घड़ा यात्रा पहुंची नृसिंह मंदिर, दस मई को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा हुई शुरू

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: रवाना हुआ 124 यात्रियों का पहला दल, मंगलवार को खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी