सब्जी उत्पादन से नहीं जुड़ा रोजगार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बरसात का सीजन चल रहा हैं, इन दिनों आम तौर पर स्थानीय सब्जियों की भरमार रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Aug 2018 10:30 PM (IST) Updated:Sun, 05 Aug 2018 10:30 PM (IST)
सब्जी उत्पादन से नहीं जुड़ा रोजगार
सब्जी उत्पादन से नहीं जुड़ा रोजगार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बरसात का सीजन चल रहा हैं, इन दिनों आम तौर पर स्थानीय सब्जियों की भरमार रहती थी, लेकिन रुदप्रयाग के शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बाहरी क्षेत्रों से आ रही सब्जियां ही हैं। पिछले वर्षो में भी कम संख्या में स्थानीय उत्पादन दिखाई दिए, लेकिन प्रतिवर्ष इनकी संख्या में भारी कमी आ रही है। इससे स्थानीय उत्पाद को बढ़ाना देने के प्रयास को भी करारा झटका लगा है, वहीं सब्जी उत्पादन रोजगार से नहीं जुड़ पाया है।

स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने के लगातार प्रशासन किए जा रहे हैं, जिले के डीएम स्वयं इसकी मॉनीट¨रग कर रहे हैं, लेकिन अभी तक स्थानीय युवा सब्जी उत्पादन से नहीं जुड़ पाया है। सब्जी उत्पादन के लिए पर्यावरण बाजार होने के साथ ही अच्छे दाम भी मिल जाते हैं। जनपद रुद्रप्रयाग में ही प्रतिदिन आठ से दस ट्रक सब्जी बाहरी क्षेत्रों से आती है। सरकार ने ग्राम स्तर पर स्वयं सहायता समूह में महिलाओं को जोड़कर इन्हें सरकार की ओर से अनुदान भी दिया जाता रहा है, लेकिन इसके बाद भी स्थितियां उलट रही। पूरा जिला सब्जी के लिए नजीबाबाद पर ही निर्भर है। बाहर से आ रही मंहगी सब्जियां को आम लोग खरीदने को मजबूर हैं।

स्थानीय स्तर पर होने वाली सब्जियां, लौकी, कद्दू, मूली, बैंगन, तोरी, टमाटर लगभग बाजार से गायब है, वहीं यही सब्जियां बाहरी जनपद से बड़ी संख्या में आ रही है, इन सब्जियों की गुणवत्ता के साथ ही जैविक होने पर भी संदेह है।

हालांकि वर्तमान में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय में विपणन केन्द्र खोले गए हैं, और इनमें काफी हद तक कुछ लोगों को रोजगार भी मिल रहा है, लेकिन इसके लिए अभी काफी आगे बढ़ कर कार्य करने की जरूरत है। जिले में आठ सौ से अधिक स्वयं सहायता समूह थे, जिन्हें सरकार द्वारा स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए बीस हजार से चालीस हजार तक अनुदान भी दिया गया। प्रत्येक विकास खंड स्तर पर इनका गठन किया था, लेकिन नतीजा सिफर ही है। स्थानीय उत्पादन को बढ़ाना देने के लिए सरकार ने आजीविका मिशन के तहत समूह का गठन किया जा रहा है, जो स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्थानीय उत्पाद के प्रति प्रोत्साहित करेगा।

एनएस रावत

प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी

जनपद रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी