ऑल वेदर रोड की जद में 1000 दुकानें

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सितंबर महीने से ऑल वेदर रोड के तहत रुद्रप्रयाग शहर के साथ ही हाईवे 10 मीट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jul 2017 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jul 2017 01:00 AM (IST)
ऑल वेदर रोड की जद में 1000 दुकानें
ऑल वेदर रोड की जद में 1000 दुकानें

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सितंबर महीने से ऑल वेदर रोड के तहत रुद्रप्रयाग शहर के साथ ही हाईवे 10 मीटर चौड़ा होगा, चौड़ीकरण की जद में आने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों को चिंह्नित किया गया है। इसमें सड़क के किनारे करीब 1000 हजार दुकानें जद आएंगी।

केंद्र सरकार की ऑल वेदर रोड के तहत 76 किमी लंबे गौरीकुंड हाईवे को चमकाने की कवायद शुरू हो गई है। प्रथम चरण में रुद्रप्रयाग शहर के साथ तिलवाड़ा, चन्द्रापुरी, भीरी, गुप्त्काशी समेत छोटे कसबों में प्रभावित दुकानदारों व अन्य लोगों की लिस्ट तैयार की जा चुकी है। रुद्रप्रयाग समेत पूरे जिले में ऑल वेदर के तहत 1000 से अधिक व्यापारी व सड़क किनारे बसे ग्रामीण प्रभावित हो रहे हैं। जिन्हें सरकार मुआवजा देगी। वर्तमान में रुद्रप्रयाग शहर की बात करें तो कई स्थानों पर छह मीटर सड़क है, इसे चार मीटर ओर बढ़ाया जाएगा। गौरीकुंड हाईवे पर 809.95 करोड़ रुपये होंगे इसमें सिरोबगड़, विजयनगर के साथ ही काकडागाड से गुप्तकाशी के लिए भी बाईपास का निर्माण किया जाएगा। इन तीन बाईपास से सिरोबगड़, सेमी व विजयनगर स्लाइडिंग जोन से निजाद मिल सकेगा। रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड मार्ग के लिए सीतापुर से मुनकटिया तक एलाइमेन्ट बदला जाएगा। रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक 76 किमी मार्ग पर 61 किमी यह मार्ग पुराने मार्ग पर ही गुजरेगा, जबकि 15 किमी मार्ग पर बदलाव किया जाएगा।

वर्ष 2013 में गौरीकुंड हाईवे में सेमी स्लाइडिंग जोन सिर दर्द बना हुआ है, लगातार यहां पर भूधसाव के कारण स्थिति काफी खराब है, बरसात में मंदाकिनी नदी के कटाव के कारण स्थिति ओर जटिल है। जिस कारण यहां पर आवाजाही काफी मुश्किल हो जाती है, यही कारण है कि यहां पर सरकार ने बाईपास बनाने का निर्णय लिया। अगस्त्यमुनि से बेडुबगड़ होते हुए बाईपास का निर्माण प्रस्तावित है, इससे विजयनगर स्लाइडिंग जोन से निजाद मिलने के साथ ही व्यापारिक प्रतिष्ठानों भी इसकी जद में नहीं आ सकेंगे। वहीं सिरोबगड़ की बात करें तो यहां पर यहां पर राज्य सरकार ने छातीखाल से बाईपास का निर्माण तो किया है, लेकिन वह ज्यादा प्रभावी नहीं है, सिरोबगड़ से पांच सौ मीटर पहले श्रीनगर की ओर से पुल लगाकर खांकरा में गौरीकुंड हाईवे से जुड़ लाएगा। यह लगभग साढ़े तीन किमी लंबा बाईपास होगा। वहीं कुल 76 किमी लंबे हाईवे पर कुल 15 किमी लंबे बाईपास बनेंगे।

------

ऑल वेदर के तहत गौरीकुंड हाईवे निर्माण के लिए लोनिवि एनएच को शीघ्र सभी कार्य पूरे कर निर्माण शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, हाईवे के निर्माण कार्यो पर नजर रखी जाएगी।

मंगेश घिल्डियाल

जिलाधिकारी, रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी