11 वर्षीय राखी पर हमला करने वाला तेंदुआ पिंजरे में हुआ कैद

पौड़ी जिले के चौबट्टाखाल तहसील क्षेत्र के पट्टी सैंधार के ग्राम देवकुंडई की राखी को गंभीर रूप से घायल करने वाले गुलदार (तेंदुआ) को वन विभाग ने पिंजरे में कैद कर लिया है।

By Edited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 12:54 PM (IST)
11 वर्षीय राखी पर हमला करने वाला तेंदुआ पिंजरे में हुआ कैद
11 वर्षीय राखी पर हमला करने वाला तेंदुआ पिंजरे में हुआ कैद

पौड़ी, जेएनएन। चौबट्टाखाल तहसील क्षेत्र के पट्टी सैंधार के ग्राम देवकुंडई की राखी को गंभीर रूप से घायल करने वाले गुलदार (तेंदुआ) को वन विभाग ने पिंजरे में कैद कर लिया है। गुलदार ने राखी के भाई पर हमला किया था, गुलदार से भाई को बचाने के लिए राखी अदम्य साहस का परिचय देते गुलदार से भिड़ गई थी। इस दौरान राखी गंभीर रूप से घायल हो गई थी। जिला प्रशासन ने राखी को राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाने की संस्तुति भी की है। 

बीते चार अक्टूबर को ग्राम देवकुंडई में 11 वर्षीय राखी व उसका चार वर्षीय छोटा भाई राघव मां के साथ खेत गए थे। रास्ते में अचानक गुलदार चार वर्ष के राघव पर झपटा। अचानक हुए गुलदार के हमले से राखी घबराई नहीं और गुलदार की तरफ कूद कर भाई को गुलदार के पंजे से छुड़ा लिया। बाद में ग्रामीणों द्वारा राखी व राघव को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोखड़ा लाया गया। 

प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को कोटद्वार लाया गया। यहां से राखी को हायर सेंटर रेफर किया गया था। ग्रामीणों की मांग पर वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिए गांव में पिंजरा लगाया था। करीब दो सप्ताह बाद गुलदार के पकड़े जाने पर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। गुलदार के पकड़े जाने की पुष्टि डीएफओ लक्ष्मण सिंह रावत ने की है।

यह भी पढ़ें: तेंदुए से दो दो हाथ करने वाली राखी को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देने की संस्तुति

तेंदुए से दो दो हाथ करने वाली राखी को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देने की संस्तुति

राखी को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाने की संस्तुति की गई है। इस मामले में एसडीएम चौबट्टाखाल ने पूरी घटना की जानकारी जिलाधिकारी को भेजी। अब 11 वर्षीय राखी के अदम्य साहस को देखते हुए उसका नाम राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए भेजे जाने की संस्तुति की गई है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्‍याल ने बताया कि राखी ने साहस का जो परिचय दिया वह सम्मानित होने की पात्र है। कहा कि इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह को संस्तुति पत्र भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें: चार साल के भाई को सीने से चिपका कर तेंदुए के वार झेलती रही बच्‍ची

chat bot
आपका साथी