गर्मी के दस्तक देते ही सबकी पसंद बनने लगी उत्तराखंड की यह खूबसूरत जगह, इर्द-गिर्द हैं हरे भरे पेड़; खुशनुमा रहता है मौसम

समुद्रतल से 1814 मीटर की दूरी पर स्थित खूबसूरत शहर पौड़ी। पौड़ी बस स्टेशन से करीब डेढ किमी की दूरी तय कर शहर के शीर्ष में स्थित कंडोलिया पहुंचा जा सकता है। यहां छोटे और बड़े दोनों ही प्रकार के वाहनों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। देवप्रयाग की ओर से आने वाले वाहन सीधे कंडोलिया पहुंच सकते हैं जबकि कोटद्वार की ओर से आने वाले वाहन भी...

By Guruvendra singh Edited By: Riya Pandey Publish:Tue, 23 Apr 2024 06:08 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 06:08 PM (IST)
गर्मी के दस्तक देते ही सबकी पसंद बनने लगी उत्तराखंड की यह खूबसूरत जगह, इर्द-गिर्द हैं हरे भरे पेड़; खुशनुमा रहता है मौसम
पौड़ी शहर के शीर्ष में हरे भरे पेड़ों के बीच स्थित है कंडोलिया

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी। पहाड़ी क्षेत्रों में धीरे-धीरे दस्तक देती गर्मी के बीच यदि आप खुशनुमा मौसम का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो पौड़ी शहर के शीर्ष में स्थित कंडोलिया नामक क्षेत्र की सैर कीजिए। यहां हरे भरे पेड़ मौसम को खुशनुमा बनाए हुए है। सुबह और सायं को भी यहां सैर सपाटे पर आने वाले लोगों की तादाद भी धीरे-धीरे बढने लगी है। इतना ही नहीं, यहां आकर आप क्षेत्र के भूमियाल देवता बाबा कंडोलिया के दर्शन भी कर सकते हैं।

समुद्रतल से 1814 मीटर की दूरी पर स्थित खूबसूरत शहर पौड़ी। पौड़ी बस स्टेशन से करीब डेढ किमी की दूरी तय कर शहर के शीर्ष में स्थित कंडोलिया पहुंचा जा सकता है। यहां छोटे और बड़े दोनों ही प्रकार के वाहनों से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

देवप्रयाग की ओर से आने वाले वाहन सीधे कंडोलिया पहुंच सकते हैं जबकि कोटद्वार की ओर से आने वाले वाहन भी बुआखाल से सीधे नागदेव वाले रूट से कंडोलिया का रुख कर सकते हैं। बीच में सड़क और इसके दोनों तरफ हरे भरे पेड़ गर्मी में भी यहां खुशनुमा मौसम का अहसास कराते हैं।

गर्मियों के मौसम यह क्षेत्र सभी की पसंद

गर्मियों के मौसम में तो यह क्षेत्र सभी की पसंद रहता है। खासकर अवकाश के दिनों में तो स्थानीय ही नहीं बल्कि दूसरे क्षेत्रों से यहां काफी संख्या में लोग दीदार करने पहुंचते हैं। यहां जंगल के बीच में एक सुंदर पार्क है। जो बच्चों की पंसदीदा जगह है।

इन दिनों भी अब पहाड़ी क्षेत्रों में धीरे-धीरे गर्मी दस्तक देने लगी है। लेकिन पौड़ी का कंडोलिया क्षेत्र सकून देने वाला बना हुआ है। खुशुनमा मौसम के बीच यहां लोगों की चहल-कदमी भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

यह भी पढ़ें- किसी स्वर्ग से कम नहीं है उत्तराखंड का यह पर्यटन स्थल, एक बार दीदार के बाद हो जाएंगे खूबसूरती के कायल; ऐसे पहुंचें

रांसी स्टेडियम का भी कर सकते दीदार

कंडोलिया पार्क से करीब एक किमी की दूरी पर स्थित है रांसी स्टेडियम। समुद्रतल से करीब 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह स्टेडियम ऐशिया का दूसरे नंबर की ऊंचाई पर स्थित स्टेडियम है। सरकार द्वारा इस खेल मैदान को बहु आयामी रुप में विकसित कर काफी सुंदर तरीके से डिजाइन किया गया है। जिसे देखने लोग पहुंचते हैं। समीप से ही वाहन के माध्यम से किंकालेश्वर मंदिर परिसर पहुंचा जा सकता है जहां से कुछ पैदल दूरी पर मंदिर स्थित है।

सनसैट का दृश्य भी रहता है आकर्षण

कंडोलिया से सटा टेका मार्ग भी काफी रमणीक स्थान है। यहां तो सुबह और सायं को काफी संख्या में लोग सैर सपाटे पर पहुंचते हैं। इस स्थान की खास बात यह है कि सायं को यहां से दिखने वाला सन सैट का दृश्य सभी का आकर्षण रहता है। कंडोलिया पहुंचने वाले लोगों के लिए शहर में रात्रि ठहरने के लिए काफी संख्या में निजि होटल, जीएमवीएन गेस्ट हाउस आदि मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- यमुनोत्री धाम के लिए घोड़ा-खच्चरों का पंजीकरण शुरू, अब तक 700 का हो चुका है रजिस्ट्रेशन; इस बार रोटेशन वार होगा संचालन

chat bot
आपका साथी