क्वारंटाइन सेंटर में दलित महिला के भोजन बनाने पर प्रवासी युवक ने खाने से इन्कार किया

नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लॉक के गांव में बने संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासी युवक ने दलित महिला के भोजन पकाने के कारण खाने से इन्कार कर दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 10:31 AM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 10:31 AM (IST)
क्वारंटाइन सेंटर में दलित महिला के भोजन बनाने पर प्रवासी युवक ने खाने से इन्कार किया
क्वारंटाइन सेंटर में दलित महिला के भोजन बनाने पर प्रवासी युवक ने खाने से इन्कार किया

भीमताल, जेएनएन : नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लॉक के एक गांव में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहां नाई पट्टी के भूमका गांव में बने संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासियों को रखा जा रहा है और भोजन बनाने की जिम्मेदारी भोजनमाता पर है। गांव में क्वारंटाइन किए गए कुछ लोगों ने सेंटर में बन रहे भोजन को खाने से इन्कार कर दिया है। कारण सिर्फ इतना ही है कि भोजन पकाने वाली महिला दलित हैं। घटना के सामने आने के बाद से राजस्व पुलिस ने आरोपित युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस घटना को लेकर दलित समाज आहत है।

हिमाचल से आया है प्रवासी युवक

हिमाचल प्रदेश से अपने गांव भूमका आए युवक दिनेश मिलकानी विद्यालय में बने क्वारंटाइन सेंटर में तीन दिन से रह रहा है। प्रधान मुकेश चंद्र बौद्ध ने राजस्व पुलिस को सोमवार को तहरीर देकर बताया कि युवक दलित भोजनमाता के हाथ से बना भोजन करने से इन्कार कर दिया है। उसका भोजन रोज उसके घर से आ रहा है। परिवार का कोई सदस्य गेट पर रखकर चला जाता है। इसपर पट्टी पटवारी रवि पांडे ने मामले की जांच शुरू की। पूछताछ में भोजनमाता ने बताया कि युवकों ने उससे कोई अभद्रता नहीं की। वहीं, दोनों युवकों ने बताया कि स्वच्छता को देखते हुए उन्होंने भोजन करने से मना किया है। इस मामले में राजस्व पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

उत्तराखंड में प्रवासियों को लाने का सिलसिला तेज

लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को लाने की कवायद प्रदेश सरकार ने तेज कर दी है। हरियाणा, गुजरात समेत देश के दूसरे हिस्सों से उत्तराखंडियों को बस और ट्रेन के माध्यम से लाया जा रहा है। तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेनें गुजरात से और बसों से हरियाणा व दिल्ली बड़ी तादाद में प्रवासियों को लाया जा चुका है। बाहर से आने अावले लोगाें को गांवों में संस्थागत क्वारंटाइन करने के साथ ही होम क्वारंटाइन भी किया जा रहा है। क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

नेपाल ने नए नक्शे में लिपुलेख और कालापानी को अपना बताया 

रुद्रपुर पुलिस पर जानलेवा हमले के आरोप में रामपुर के दो युवक गिरफ्तार, असलहा बरामद  

chat bot
आपका साथी