नौ साल बाद फिर खुलेगा शिल्पी हाट, शिल्‍पकारों को ऐसे मिलेगा बाजार

नौ साल से शिल्पी हाट के गुलजार होने की उम्मीद बढ़ गई है। समाज कल्याण विभाग ने एक बार फिर शिल्पी हाट में दुकानों के लिए प्रदेशभर के शिल्पकारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 02:15 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 02:15 PM (IST)
नौ साल बाद फिर खुलेगा शिल्पी हाट, शिल्‍पकारों को ऐसे मिलेगा बाजार
नौ साल बाद फिर खुलेगा शिल्पी हाट, शिल्‍पकारों को ऐसे मिलेगा बाजार

हल्द्वानी, जेएनएन : नौ साल से शिल्पकारों की राह देख रहे शिल्पी हाट के गुलजार होने की उम्मीद बढ़ गई है। समाज कल्याण विभाग ने एक बार फिर शिल्पी हाट में दुकानों के लिए प्रदेशभर के शिल्पकारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। अब तक केवल कुमाऊं के शिल्पकार ही दुकानों के लिए आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब मानकों में शिथिलता बरतते हुए प्रदेश के किसी भी जिले के शिल्पी आवेदन कर सकते हैं।

समाज कल्याण विभाग ने बरेली रोड पुरानी आइटीआइ के समीप 130.5 लाख की लागत से शिल्पी हाट बनाया था। 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री सेनि. मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूड़ी ने शिल्पी हाट का लोकार्पण किया था। हाट में 25 दुकानें बनाई गई, लेकिन महज तीन दुकानें ही शिल्पकारों को आवंटित हो पाई। आसपास अन्य दुकानें नहीं खुलने के कारण आवंटित की गई तीन दुकानों में भी पूरी तरह कारोबार शुरू नहीं हुआ। नियमों के अनुसार शिल्पी हाट में केवल शिल्पकारों को ही दुकान आवंटित की जानी थी। मुख्य बाजार से दूरी होने के कारण शिल्पकारों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। जिस वजह से अन्य दुकानें आवंटित नहीं हो पाई।

शिल्प से जुड़ा कारोबार होगा

शिल्पी हाट में केवल हस्तशिल्प से जुड़ा कारोबार ही किया जा सकता है। इसमें अन्य किसी भी तरह की दुकान खोलने का प्रावधान नहीं रखा गया है। कुमाऊं के हस्तशिल्पियों व हस्तनिर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए शिल्पी हाट में वस्तुओं की प्रदर्शनी व ग्राहकों की आवाजाही के लिए पर्याप्त स्थान बनाया गया है। लंबे समय से उपयोग न होने के कारण शिल्पी हाट के अधिकांश हिस्से में घास उग रही है।

जिला कार्यालयों के माध्यम से होंगे आवेदन

शिल्पी हाट में दुकानों के आवंटन के लिए जिला स्तर पर समाज कल्याण कार्यालयों के माध्यम से आवेदन किए जा सकेंगे। जिलों से आवेदनों को समाज कल्याण निदेशालय भेजा जाएगा। अधिक आवेदन आने की स्थिति में विभाग अपने नियमों के अनुसार आवंटन करेगा, लेकिन आवंटन शिल्पकारों को ही किया जाएगा।

सभी जिलों मंगाए गए हैं आवेदन

विनोद गिरी गोस्वामी, निदेशक समाज कल्याण ने बताया कि शिल्पी हाट की दुकानों के लिए सभी जिलों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पात्रता की शर्तों के अनुसार ही आवंटन होगा। कोशिश होगी कि शिल्पी हाट को शिल्पकारों के लिए उपयोगी बनाया जाए।

यह भी पढ़ें : गजक से पटा हल्‍द्वानी का बाजार, स्‍वास्‍थ्‍य के साथ स्‍वाद का भी लीजिए मजा

यह भी पढ़ें : किसानों को कर्ज के बोझ से राहत देगी ओटीएस स्‍कीम, जानिए इसके बारे में

chat bot
आपका साथी