सुबह कोतवाली पहुंचा तेंदुआ, शाम को नीलेश्वर में जोड़े में दिखने से दहशत

कोरोना की दस्तके साथ ही बागेश्वर शहर में तेंदुए का जोड़ा भी आ धमका है। कोतवाली परिसर में तेंदुआ दिखने से दहशत फैल गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 04:22 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 04:23 PM (IST)
सुबह कोतवाली पहुंचा तेंदुआ, शाम को नीलेश्वर में जोड़े में दिखने से दहशत
सुबह कोतवाली पहुंचा तेंदुआ, शाम को नीलेश्वर में जोड़े में दिखने से दहशत

बागेश्वर, जेएनएन : कोरोना की दस्तके साथ ही बागेश्वर शहर में तेंदुए का जोड़ा भी आ धमका है। कोतवाली परिसर में तेंदुआ दिखने से दहशत फैल गई है। ठाकुरद्वारा वार्ड के नीलेश्वर में तेंदुए के जोड़े ने एक पालतू कुत्ते को भी शिकार बनाने की कोशिश की। तेंदुओं की दस्तक से क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

जिले में दो कोराना पॉजेटिव केस मिलने के बाद लोगों की धड़कने तेज हो गई हैं। वहीं, बुधवार की सुबह करीब चार बजे कोतवाली परिसर में तेंदुआ पहुंच गया। स्थानीय होटल के सीसीटीवी कैमरे में वह कैद हुअा है। हालांकि वहां से वह नदी की तरफ चल गया। जिससे कोतवाली और आसपास के लोगों ने राहत की सांस ली।

वहीं ठाकुरद्वारा वार्ड के नीलेश्वर में बीती मंगलवार की रात दो तेंदुए एक साथ घुस गए। स्थानीय निवासी केशव दत्त जोशी के कुत्ते पर झपट गए और वह जख्मी हो गया है। उन्होंने बताया कि तेंदुए काफी बड़े हैं। वह करीब रात साढ़े 11 बजे उनके आंगन में टहलते रहे थे। गर्मी अधिक होने से दरवाजे खुले थे और कुत्ता दरवाजे के समीप सोया हुआ है। तेंदुआ उस पर झपटा और कुत्ता वहां से भाग निकला। वह जख्मी है।

वार्ड के निवासी हरीश जोशी, भैरव दत्त जोशी, चंद्रन जोशी, मदन मोहन, आनंद, कमला, सोनी जोशी आदि ने कहा कि उनके वार्ड में अभी तक स्ट्रीट लाइट भी नहीं लग सकी है। जिससे वार्ड में अंधेरा छाया रहता है। जिससे गुलदार का आतंक बना हुआ है। उन्होंने वन विभाग से पिंजरा लगाने की मांग की है। इधर, डीएफओ एमएस झां ने बताया कि वन विभाग की टीम को गश्त करने की निर्देश दिए गए हैं।

कंटीले तारों में फंसक तेंदुए के शावक की मौत

बागेश्वर जिले के ही कुजगाड़ी गधेरे में कंटीली तारों में फंसकर तेंदुए के शावक की मौत हो गई हैं। वन विभाग ने उसको सुरक्षित निकालने के लिए रेसक्यू अभियान चलाया। लेकिन सफलता नहीं मिली। शावक का पोस्टमार्टम कर जला दिया गया हैं।

नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 5 में कुजगाड़ी नाले के पास करीब करीब साढ़े ग्यारह बजे तेंदुआ दिखाई देने की सूचना मिली। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने अभियान चलाया। नाले के पास तेंदुए का शावक कंटीली तारों में फंसा हुआ था। शाम साढ़े चार बजे मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सक डॉ. हिमांशु पाठक को बुलाया गया।

उन्होंने ट्रेंकुलाइजर गन का प्रयोग कर गुलदार को बेहोश करने की कोशिश की। एक बार प्रयास विफल रहा। दूसरी बार ट्रेंकुलाइज गन का प्रयोग किया गया। जब वह अचेत अवस्था में था तो रेस्क्यू कर टीम ने बाहर निकाला और पिंजड़े में रखा। उसे सुरक्षित रुप से रेंज कार्यालय लाया गया। जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया।

शावक मादा और उसकी उम्र एक साल थी। चिकित्सकों की टीम ने शावक का पोस्टमार्टम किया और उसके बाद जला दिया। इस अवसर पर वन क्षेत्राधिकारी मनीष कुमार, विजय मेलकानी, सुरेंद्र सिंह नेगी, मोहन सिंह नयाल, डॉ. कमल पंत, विजय कुमार, सहित वन विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।

- रुद्रपुर में कबाड़ के गोदाम में एक दर्जन अंडों के साथ नजर आया 12 फीट का अजगर 

जयपुर की दो जेलों में 130 कैद‍ियों में कोरोना मिलने से हड़कंप, हर जिले में अस्थायी जेल बनाने के निर्देश 

chat bot
आपका साथी