Move to Jagran APP

Uttarakhand: शासन की अधूरी तैयारी, छात्रों के भविष्य पर भारी; 'समर्थ' की असमर्थता उजागर

Uttarakhand Higher Education कुमाऊं विश्वविद्यालय ने सम सेमेस्टर की परीक्षाएं दो मई से प्रस्तावित की हैं। स्नातक और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों का प्रवेश समर्थ पोर्टल से हुआ था। अब समर्थ पोर्टल से फार्म भरवाए जा रहे हैं मगर इसमें विद्यार्थियों के विषय ही गड़बड़ा गए हैं। ऐसे में यह हड़बड़ी छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ रही है।

By sumit joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 28 Apr 2024 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 03:00 PM (IST)
Uttarakhand Higher Education: विद्यार्थियों के विषय गड़बड़ाए

जासं, हल्द्वानी: Uttarakhand Higher Education: विश्वविद्यालयों में एक प्रदेश-एक परीक्षा की व्यवस्था लागू करते हुए उच्च शिक्षा का सिस्टम केंद्रीकृत किया गया है। कालेजों में दाखिले से लेकर परीक्षा की तिथि निर्धारण तक में देहरादून में बैठे अधिकारियों का हस्तक्षेप बढ़ गया है। वहीं, अब सत्र नियमित करने को लेकर विश्वविद्यालयों पर शासन का काफी दबाव है। ऐसे में अधूरी तैयारियों के बीच सेमेस्टर परीक्षाएं कराने की कवायद प्रारंभ हो गई है।

loksabha election banner

समर्थ पोर्टल से फार्म भरवाए जा रहे हैं, मगर इसमें विद्यार्थियों के विषय ही गड़बड़ा गए हैं। ऐसे में यह हड़बड़ी छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ रही है।  दरअसल, कुमाऊं विश्वविद्यालय ने सम सेमेस्टर की परीक्षाएं दो मई से प्रस्तावित की हैं। स्नातक और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों का प्रवेश समर्थ पोर्टल से हुआ था। ऐसे में परीक्षा फार्म भी इसी पोर्टल से भरे जा रहे हैं, लेकिन छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बीए द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों के फार्म सही खुल नहीं पाए हैं। वहीं, प्रथम सेमेस्टर में लिए गए विषय फ्रीज न किए जाने से बीएससी और बीकाम के विद्यार्थियों के मेजर, माइनर और वोकेशनल विषय ही बदल गए हैं। खामी की स्थिति यह है कि बीएससी के छात्रों को फार्म में बीए विषय दे दिए हैं। ऐसे में परेशान विद्यार्थी कालेजों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। वहीं प्राध्यापकों को भी फार्म सत्यापित करने में दिक्कत हो रही है। कुविवि के चार हजार से अधिक छात्रों के फार्म में गड़बड़ी होने की सूचना है।

विषयों में गड़बड़ी पर एमबीपीजी में छात्रों ने किया घेराव

समर्थ पोर्टल की खामी से विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म में गड़बड़ी हो गई है। ऐसे में परेशान होकर भटक रहे विद्यार्थियों ने शनिवार को एमबीपीजी कालेज में परीक्षा कार्य से जुड़े शिक्षकों का घेराव किया। वहीं समस्या लेकर पहुंचे छात्रों की भीड़ की वजह से कालेज में अन्य काम भी प्रभावित रहे।

छात्र नेताओं के अनुसार, अभी बीएससी और बीकाम के छात्रों के फार्म में गड़बड़ियां सामने आई हैं। बीए के फार्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है। बीए के आवेदन शुरू होने पर समस्या बढ़ सकती है। इधर, प्रवेश समिति सदस्य डा. रोहित कांडपाल ने परेशान विद्यार्थियों को समर्थ पोर्टल के माध्यम से भरे गए फार्मों में हुई खामियों को दूर किए जाने का आश्वासन दिया। इसके लिए प्रार्थना पत्र लिए गए।

कौशल कोर्सों में सबसे ज्यादा दिक्कत

एमबीपीजी कालेज में समस्या लेकर आए छात्रों ने मेजर और माइनर विषयों में गड़बड़ी के साथ ही कौशल कोर्सों की समस्या बताई। सबसे ज्यादा संख्या कौशल पाठ्यक्रमों से जुड़ी हुई थी। छात्रों ने बताया कि उनकी ओर से प्रथम सेमेस्टर में लिए गए कई विषयों का विकल्प पोर्टल में नहीं मिला, जबकि उससे जुड़े हुए अन्य शीर्षक उपलब्ध थे। साथ ही चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों को भी कोर्स चयन में दिक्कत हो रही है।

घोषित तिथि से पहले परीक्षा कराने पर नाराजगी

कुमाऊं विवि ने पहले 13 मई से सम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराने की घोषणा की थी, मगर शासन के दबाव पर दो मई की तिथि प्रस्तावित कर कार्यक्रम घोषित कर दिया। ऐसे में छात्रसंघ पदाधिकारियों ने एमबीपीजी कालेज के प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा। छात्रों ने कहा कि दो माह में ही परीक्षा कराई जा रही है।

बगैर कोर्स पूरा हुए परीक्षा क्यों करवाई जा रही है। उन्होंने तिथि परिवर्तन की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। ज्ञापन देने वालों में छात्रसंघ उपाध्यक्ष अमन बिष्ट, संजय जोशी, दीपक आर्य, उदित, सुधांशु, कमल आदि मौजूद रहे।

बोले विद्यार्थी

मैंने प्रथम सेमेस्टर में वोकेशनल कोर्स के रूप में उपकरण कौशल विषय चुना था, मगर दूसरे सेमेस्टर के फार्म में आपदा प्रबंधन मिला है। - सानिया, बीएससी द्वितीय सेमेस्टर

परीक्षा फार्म में मेजर विषय में गड़बड़ी हुई है। मैंने कंप्यूटर विज्ञान विषय लिया था, मगर फार्म भरने के बाद पता चला की दूसरे सेमेस्टर में समाजशास्त्र मिला है। - काजल, बीएससी द्वितीय सेमेस्टर

मैंने प्रथम सेमेस्टर में रसायन विज्ञान को मेजर विषय लिया था। समर्थ पोर्टल से परीक्षा फार्म भरने के बाद पता चला कि दूसरे सेमेस्टर में अर्थशास्त्र मिल गया है। - करिश्मा, बीएससी द्वितीय सेमेस्टर

मैं बीएससी का छात्र हूं और दूसरे सेमेस्टर का परीक्षा फार्म समर्थ पोर्टल से भरा था। फार्म का प्रिंट निकलने पर पता चला कि कला के विषय दिए गए हैं। - यश आर्य, बीएससी द्वितीय सेमेस्टर

परीक्षा फार्म में गड़बड़ी की समस्या लेकर काफी संख्या में छात्र-छात्राएं कालेज आ रहे हैं। हमने शासनस्तर पर सूचना दे दी है। स्थानीय स्तर पर भी समाधान किया जा रहा है। - प्रो. एनएस बनकोटी, प्राचार्य, एमबीपीजी कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.