नेपाल के कैसिनो में हारकर बर्बाद होने वालों को आसानी से मिलता है लोन, तीन लोगों से हुई पूछताछ

एसपी के निर्देश पर पुलिस ने नेपाल के महेन्द्रनगर स्थित दो कैसिनों में जुआ खेलने वाले भारतीय लोगों व कैसिनों जाने पर ब्याज में पैसा देने वाले 20 लोगों को चिन्हित कर लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 12:35 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 03:04 PM (IST)
नेपाल के कैसिनो में हारकर बर्बाद होने वालों को आसानी से मिलता है लोन, तीन लोगों से हुई पूछताछ
नेपाल के कैसिनो में हारकर बर्बाद होने वालों को आसानी से मिलता है लोन, तीन लोगों से हुई पूछताछ

टनकपुर, जेएनएन : एसपी के निर्देश पर पुलिस ने नेपाल के महेन्द्रनगर स्थित दो कैसिनों में जुआ खेलने वाले भारतीय लोगों व कैसिनों जाने पर ब्याज में पैसा देने वाले 20 लोगों को चिन्हित कर लिया है। रविवार को तीन लोगों से पुलिस ने पूछताछ भी की। भारतीयों से हो रही कैसिनो में लूट पर एसपी लोकेश्वर सिंह ने पद ग्रहण करने के बाद ही सख्त रूख अख्तियार किया था।

नेपाल के कसीनों में जाने वालों पर कड़ी नजर

एसपी ने टनकपुर व बनबसा की पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों को कैसिनो जाने वाले भारतीयों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए थे। एसपी के निर्देश के बाद से ही पुलिस ऐसे लोगों पर नजर बनाए हुए है। सीओ बीसी पंत ने बताया कि कैसिनो में जुआ खेलने वाले व ब्याज में पैसे देने वाले हल्द्वानी व रुद्रपुर के पांच लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि बाकी अन्य लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। अगर दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इधर मनिहारगोठ की चौकी प्रभारी गीता गोला भी टनकपुर शारदा बैराज मार्ग पर भी कड़ी नजर रखे हुए है। नेपाल से आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ कर तलाशी ली जा रही है।

कई भारतीय हो चुके हैं बर्बाद

जबकि बनबसा पुलिस द्वारा बैराज मार्ग पर जगह-जगह कैसिनों जाने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए फ्लैक्सियां भी लगाई गई हैं।  बता दें कि टनकपुर-बनबसा सीमा से लगे नेपाल के महेंद्रनगर में व कुछ माह पूर्व गड्ढा चौकी के पास सूखासाल क्षेत्र में खुला नया कैसिनो भारतीयों को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। जबकि एक कैसिनो काफी पहले से ही भारतीयों को लूट रहा है। पहले 12 घंटे संचालित होने वाले कैसिनो अब 24 घंटे संचालित हो रहे हैं। इस कैसिनो में अब तक सैकड़ों भारतीय अपनी जमा पूंजी लूटा चुके हैं। यह नहीं कई लोगों ने तो इससे परेशान होकर खुदकशी तक कर ली है, लेकिन इसके बावजूद भी लोगों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।

कैसिनों संचालक बाॅर्डर पर लगाए हैं अपने वाहन

कैसिनों संचालक की ओर से भारतीयों को बॉर्डर पर लाने ले जाने के वाहन भी लगाए गए हैं। अगर भारतीय कैसिनों में जुआ खेलते हुए हार जाए तो उन्हें वहीं पर अधिक ब्याज पर लोन पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इन गतिविधियों को देखते हुए जनपद पुलिस ने अब सख्ती शुरू कर दी है। पुलिस ने पहले कैसिनों में लगे वाहनों को शक के आधार पर कुछ वाहनों का चालान किया तो कुछ को सीज किया। अब पुलिस ने कैसिनों में लोन बांटने वाले ऊधम सिंह नगर के करीब 20 लोगों को चिन्हित कर लिया है। पुलिस अब इनके खिलाफ नोटिस भेज रही है।

कैसिनों में सिर्फ भारतीय के आने की अनुमति

नेपाल में संचालित दोनों कैसिनों में सिर्फ भारतीय को आने की अनुमति है। कैसिनों में घुसने से पूर्व भारतीय का आधार कार्ड चेक किया जाता है। बकायदा रजिस्टर में आधार कार्ड नंबर भी लिखा जाता है। कैसिनों में नेपाल के व्यक्ति के खेलने की अनुमति नहीं है। हां इतना जरूर है कि वहां पर कार्य करने वाले सभी नेपाली नागरिक है। कैसिनों में चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून आदि जिलों के अलावा उत्तर प्रदेश व दिल्ली के अनेक स्थानों से यहां आए कई लोग प्रतिदिन आते हैं। आने जाने के लिए कैसिनों की ओर से लक्जरी वाहन लगाए गए हैं। मुफ्त में खाना पीना दिया जाता है। अगर शराब ज्यादा चढ़ जाए तो रहने की भी व्यवस्था कैसिनों संचालक द्वारा की जाती है।

हारने पर आसानी से मिलता है लोन

पहले तो भारतीय कैसिनों में लाखों रुपये आसानी से बॉर्डर से ले जाते थे,  लेकिन सख्ती होने के बाद लोग अब पैसे को खाते में ले जाते हैं। जहां नेपाल के एटीएम से या फिर दलालों के माध्यम से पैसे ले लेते हैं। अगर वह पैसे हार गए तो वहीं कुछ भारतीय कैसिनों में दस से 20 प्रतिशत ब्याज पर लोन देने के लिए भी तैयार खड़े हैं। जो तुरंत उनसे लोन ले लेते हैं। वहीं संबंधित लोन संचालक का व्यक्ति उस व्यक्ति की प्रोपर्टी कब्जा कर लेता है। ब्याज देने के धंधे में जुटे लोग हर रोज मोटी कमाई कर रहे हैं। पुलिस की सख्ती के बाद अब इस प्रकार के लोगों में हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें : फेसबुक आइडी हैक कर या दूसरी फेक आइडी बनाकर रिश्तेदारों से मदद के नाम पर मांगे जा रहे पैसे

यह भी पढ़ें : भारतीयों को बर्बाद कर रहे नेपाल के कैसीनों, जानिए जुए और अय्याशी के इन अड्डों की कहानी

chat bot
आपका साथी