Move to Jagran APP

भारतीयों को बर्बाद कर रहे नेपाल के कसीनों, जानिए जुए और अय्याशी के इन अड्डों की कहानी

नेपाल के महेंद्रनगर में अभी एक कैसिनो ही भारतीयों को बर्बाद करने में जुटा हुआ था वहीं अब महेंद्रनगर में ही एक और कैसिनो खुल गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 09:53 AM (IST)
भारतीयों को बर्बाद कर रहे नेपाल के कसीनों, जानिए जुए और अय्याशी के इन अड्डों की कहानी

टनकपुर, दीपक सिंह धामी : नेपाल के महेंद्रनगर में अभी एक कैसिनो ही भारतीयों को बर्बाद करने में जुटा हुआ था वहीं अब महेंद्रनगर में ही एक और कैसिनो खुल गया है। जहां बड़ी तदाद में भारतीय पहुंच रहे हैं। यहीं नहीं इस बर्बादी में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भी साथ दे रही हैं। उनको बेरोकटोक व मोटी रकम के साथ आने जाने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। 
टनकपुर-बनबसा सीमा से लगे नेपाल के महेंद्रनगर में कई सालों से जुआ खिलाने के लिए कैसिनो खुला हुआ है। इस कैसिनो में जाने वाले अधिकतर लोगों में भारतीय शामिल हैं। यह कैसिनो सुबह दस से रात्रि दस बजे तक संचालित होता है। जिसमें अब तक सैकड़ों भारतीय अपनी जमा पूंजी लूटा चुके हैं। यह नहीं कई लोगों ने तो इससे परेशान होकर खुदकशी तक कर ली है, लेकिन इसके बावजूद भी लोगों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। इसी बर्बादी के क्रम में लोगों को कंगाल करने के लिए नेपाल के गढ्ढा चौकी से छह किलोमीटर सूखासाल क्षेत्र में करीब एक माह पूर्व एक और कैसिनो खुल गया है। यह कैसिनो 12 घंटे नहीं बल्कि 24 घंटे संचालित हो रहा है। कैसिनो में लगी मशीनें भारतीय लोगों को लाखों रुपये का लालच देकर उनसे लूट कर उन्हें बर्बाद कर रही हैं। यहीं नहीं इसके लिए कैसिनो संचालक की ओर से भारतीयों को मुफ्त में शराब भी बांटी जा रही है। अभी तक इन कैसिनों से चंपावत, उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून आदि जिलों के अलावा उत्तर प्रदेश व दिल्ली के अनेक स्थानों से यहां आए कई लोग करोड़ों रुपये गवां चुके हैं। 

loksabha election banner

भारतीय प्रशासन भी कर रहा अनदेखी
अकसर इन अड्डों में जुआ खेलने के लिए ज्यादातर शौकीन बनबसा से लगे सीमा क्षेत्र से ही वहां पहुंचते हैं। इन लोगों की सुविधा के लिए कैसिनो के संचालकों द्वारा अपने वाहनों से उन्हें छोडऩे के लिए भारतीय सीमा तक वाहन आते-जाते हैं। इस पर भारतीय प्रशासन ठोस कदम नहीं उठा पा रहा है। वहीं सीमा क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा भी इस ओर अनदेखी की जाती रही है।

मानक से अधिक रुपयों की हो रही आवाजाही
भारत सरकार द्वारा इंडो नेपाल बॉर्डर से 25000 रुपये से अधिक की धनराशि नेपाल में नही ले जा सकते हैं। जबकि कैसिनो में जाने वाले भारतीय लाखों रुपये लेकर नेपाल जा रहे हैं, मगर उन्हें रोकने टोकने वाला कोई नहीं।

आसानी से कैसिनो में मिल रहा ब्याज
कैसिनो में जा रहे भारतीय लोगों को ब्याज पर भी पैसा आसानी से मिल रहा है। जब कोई कैसिनो में अपनी धनराशि हार चुका होता है तो उन्हें हर समय कैसिनो के इिर्द गिर्द रहने वाले भारतीय लोग 10 से 20 प्रतिशत ब्याज की दर से पैसा देने को तत्पर रहते हैं। ब्याज देने के धंधे में जुटे लोग हर रोज मोटी कमाई कर रहे हैं। 

डांस से किया जाता है आकर्षित करने की कोशिश
नए खुले कैसिनो में भारतीय जुआरियों को लुभाने के लिए डांस का सहारा लिया जा रहा है। कैसिनो में ही डांस बालाएं अपने प्रदर्शन से आकर्षित करती हैं। बताया जाता है कि अब पुराने कैसिनो में भी इसकी तैयारियां जोरशोर से की जा रही हैं।

सीमा पर आसानी से खुल जाता है पुल
नेपाल में कैसिनो आने-जाने वाले जुए के शौकीन सीमा क्षेत्र के गेटों पर भी विभाग की मिलीभगत से देर रात्रि तक भी गेट खुलवा लेते हैं। जबकि गेट खुलने का समय सुबह छह से आठ, दस से 12, 2 से 4, सांय 6 से 7 बजे तक है। इस धंधे में बाइक भी लगी हुई है। जो बनबसा से महेंद्रनगर तक छोडऩे के लिए 150 से 200 रुपये प्रति सवारी लेते है।

निर्धारित समय के बाद गेट नहीं खुलना चाहिए 
ददन पाल, एसपी, चम्पावत ने कहा कि इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं। रात्रि के समय बॉर्डर पर आने जाने वाले लोगों से पुलिस को पूछताछ करनी चाहिए। निर्धारित समय के बाद गेट नहीं खुलना चाहिए, अगर ऐसा है तो स्वयं चेक कर इसमें कार्रवाई करूंगा। पैसों को चेक करना कस्टम विभाग का कार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.