पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय

कुमाऊं विवि के परिसरों में अध्ययनरत छात्रों को अब पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी।

By Edited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 04:47 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 08:06 AM (IST)
पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय
पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा कुमाऊं विश्वविद्यालय

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं विवि के परिसरों में अध्ययनरत छात्रों को अब पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। विवि स्तर पर इसकी कवायद की जा रही है। जल्द स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में यह यह फार्मेट प्रभावी होगा। कुमाऊं विवि के डीएसबी, भीमताल व अल्मोड़ा परिसरों से पास आउट छात्रों को बेहतर कॅरियर के लिए महंगे कोचिंग संस्थानों का रुख करना पड़ता है। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं इसमें असमर्थ होते है।

शोधार्थी व अनुभवी छात्रों की मदद से चलेगी क्लास

कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बताया कि छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। इसमें विवि के शोधार्थी और अनुभवी छात्रों की मदद लेकर दो घंटे की अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। प्रो. जोशी ने बताया कि विवि में प्लेसमेंट सेल स्थापित तो की गई थी लेकिन लंबे समय से छात्रों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। अब इस सेल के लिए डीएसबी में प्रो. प्रदीप कुमार जोशी, अल्मोड़ा में प्रो. नीरज तिवारी और भीमताल में डॉ एनके सिंह को प्रभारी बनाया गया है। प्रभारियों को मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजने के सख्त निर्देश दिये गए हैं।

डीएसबी परिसर फिर शुरू होगा वाई-फाई

कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बुधवार को डीएसबी परिसर का निरीक्षण किया। कुलपति ने कर्मचारियों का रोस्टर चेक करने के साथ ही प्रत्येक विभाग में जाकर हकीकत जानी। उन्होंने छह माह से बंद पड़ी वाइ-फाइ सेवा शुरू करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए। कुलपति ने छात्रावासों का भ्रमण कर उनका जीर्णाेद्धार करने को कहा। प्रत्येक विभाग के मरम्मत कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा करने को कहा। इस दौरान परिसर निदेशक प्रो. एचसी चंदोला, डीएसडब्लू प्रो देवेंद्र बिष्ट, प्रोक्टर प्रो नीता बोरा शर्मा, डॉ रीना सिंह, लेखाधिकारी केसी चतुर्वेदी, डा. पैनी जोशी, छात्रसंघ अध्यक्ष विशाल वर्मा, विधान चौधरी, अतुल कुमार, डा. सुचेतन साह आदि शामिल रहे।

ट्रैकिंग और पर्यटन के लिए हिमालय खुला, लेकिन कोरोना के कारण पसरा है सन्नाटा 

सरकार के फैसलों से असंतुष्ट ट्रांसपोर्ट कारोबारी व्यवसाय बदलने के लिए होने लगे मजबूर 

chat bot
आपका साथी