Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: चोटियों पर बर्फबारी से मई में मार्च सा एहसास, दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरा पारा; पढ़ें मौसम का लेटेस्‍ट अपडेट

Uttarakhand Weather मंगलवार शाम को प्रदेश 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। जिसके बाद से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में पारे में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं गले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में चटख धूप खिल सकती है। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल मंडराने के आसार हैं।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 02 May 2024 07:24 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 07:24 AM (IST)
Uttarakhand Weather: चोटियों पर बर्फबारी से चिलचिलाती गर्मी से राहत

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडरा रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार शाम को प्रदेश 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। जिसके बाद से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में पारे में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

दिनभर हवाएं चलने से दून में भी गर्मी से राहत महसूस की गई। कई क्षेत्रों में सुबह-शाम पारा गिरने से हल्की ठंड महसूस की जा रही है।

आज ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क

मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रह सकता है और चटख धूप खिलने के आसार हैं। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। प्रदेश में तापमान सामान्य के आसपास बना रहने का अनुमान है।

पहला दिन मौसम के लिहाज से सुहावना

दून में मई का पहला दिन मौसम के लिहाज से सुहावना रहा। हालांकि, सुबह से ही शुष्क मौसम के बीच ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिली रही। लेकिन, दिनभर हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिली और सुबह-शाम हल्की ठंडक भी महसूस की गई। मसूरी, धनोल्टी समेत अन्य क्षेत्रों में भी ठंड लौट आई।

हालांकि, बीते दिनों ज्यादातर क्षेत्रों में पारा तेजी से चढ़ने लगा था। कई मैदानी क्षेत्रों में पारा 38 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था।

अब मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में चटख धूप खिल सकती है। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल मंडराने के आसार हैं। तापमान सामान्य के आसपास बना रह सकता है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 32.0, 16.7
  • ऊधमसिंह नगर, 34.0, 13.0
  • मुक्तेश्वर, 23.4, 8.0
  • नई टिहरी, 22.4, 10.8

बदरीनाथ व हेमकुंड में बर्फबारी, हनुमान चट्टी से आगे हाईवे बाधित

बदरीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब में बुधवार शाम को बर्फबारी हुई है। वहीं सड़क चौड़ीकरण के दौरान हनुमान चट्टी से आगे बदरीनाथ हाईवे भी बाधित हुआ है। जिससे बदरीनाथ महायोजना के कार्यों को देखने गई टीम फंसी है। बुधवार की शाम को हेमकुंड व बदरीनाथ धाम में मौसम का मिजाज बदला।

हल्की वर्षा के साथ बर्फबारी हुई है। इन दिनों हनुमान चट्टी से रंडांग बैंड के बीच हाईवे चौड़ीकरण का कार्य भी चल रहा है। बताया कि सांय को बीआरओ द्वारा किए गए विस्फोटों से चट्टान टूटकर हाईवे पर आ गिरी। जिससे हाईवे बाधित हो गया। सांय तक हाईवे सुचारु करने की कोशिश की गई। लेकिन, मलबा अधिक होने के चलते सांय तक हाईवे सुचारु नहीं किया जा सका।

बदरीनाथ धाम में महायोजना के निर्माण कार्यों को देख रहे केंद्रीय लोनिवि निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता विपुल सैनी ने बताया कि धाम में योजना के कार्य को देखने के लिए टीम आई थी। फिलहाल हाईवे बंद होने के चलते वे वापस नहीं लौट पाए हैं। कहा कि सांय को हुई बर्फबारी से ठंड काफी बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.