बारिश से पहाड़ से लेकर मैदान के तापमान में गिरावट, कई जगह ओले भी गिरे, पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम हुआ खुशनुमा

मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ बूंदाबांदी हुई तो पर्वतीय हिस्सों में कहीं कहीं पर मध्यम बारिश रिकाॅर्ड की गई। कई जगह ओले भी गिरे इससे तापमान में गिरावट आई है और कई जगहों पर जंगल की आग बुझ गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:46 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:46 PM (IST)
बारिश से पहाड़ से लेकर मैदान के तापमान में गिरावट, कई जगह ओले भी गिरे, पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम हुआ खुशनुमा
गुरुवार को कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: तराई-भाबर से लेकर पर्वतीय क्षेत्रों में बुधवार को मौसम का मिजाज बदला रहा। मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ बूंदाबांदी हुई तो पर्वतीय हिस्सों में कहीं कहीं पर मध्यम बारिश रिकाॅर्ड की गई। कई जगह ओले भी गिरे, इससे तापमान में गिरावट आई है और कई जगहों पर जंगल की आग बुझ गई है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हल्द्वनी में मंगलवार रात से ही अंधड़ शुरू हो गया। सुबह भी हल्की धुंध छाई रही। बुधवार दिन में बूंदाबांदी हुई। मुक्तेश्वर में 3.4 मिमी व नैनीताल में 2.3 मिमी बारिश होने से तापमान में कमी आई है। इससे पर्वतीय हिस्सों में मौसम सुहावना हो गया है। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री व न्यूनतम 24.5 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना जताई है।

प्री मानसून बारिश में कमी

उत्तराखंड में प्री मानसून यानी एक मार्च के बाद हुई बारिश में कमी आई है। एक नवंबर से 21 अप्रैल के दौरान अल्मोड़ा में 64 मिमी के सापेक्ष 12.5 मिमी, बागेश्वर में 64 के सापेक्ष 20.4 मिमी, चम्पावत में 46 के सापेक्षा चार मिमी, नैनीताल में 58 के सापेक्ष आठ मिमी, पिथौरागढ़ में 105 के सापेक्ष 27.5 मिमी व ऊधमसिंहनगर जिले में 17.9 मिमी के सापेक्ष महज 2 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। चम्पावत, यूएसनगर व अल्मोड़ा जिले में सबसे खराब हालात हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी