लक्ष्मी हथिनी का इलाज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे पशु चिकित्सक, जानिए

वन विभाग के कब्जे में रखी लक्ष्मी हथिनी के अगले बायां पैर में संक्रमण है। उसका उपचार करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क से वेटेनरी डॉक्टर कोबस रथ रामनगर पहुंच गए है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 09:14 AM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 09:14 AM (IST)
लक्ष्मी हथिनी का इलाज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे पशु चिकित्सक, जानिए
लक्ष्मी हथिनी का इलाज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे पशु चिकित्सक, जानिए

रामनगर, जेएनएन : वन विभाग के कब्जे में रखी गई लक्ष्मी हथिनी के अगले बायां पैर में संक्रमण है। उसका उपचार करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क से वेटेनरी डॉक्टर कोबस रथ रामनगर पहुंच गए है। रविवार को डॉ. कोबस ने लक्ष्मी के पैर में हो रहे घाव की जांच की। उन्होंने कहा कि यह कोई नई बीमारी नहीं है। ऐसी बीमारी एनर्जी डाइट की अधिकता और कम फाइबर वाले खाने से हो जाती है। 
बता दें कि उच्च न्यायालय के आदेश के तहत निजी लोगों व रिसॉर्ट स्वामियों से रामनगर वन प्रभाग ने हाथियों को अपने संरक्षण में लिया है। जिसमें से लक्ष्मी की हालत खराब हो गई थी। डॉ. कोबस रथ ने लक्ष्मी के खानपान का पूरा शेड्यूल बदलने की सलाह देते हुए उसे खाने के लिए अधिक से अधिक जंगली पत्ते दिए जाने व प्रोटीन युक्त हल्का आहार दिए जाने की सलाह दी। इसके अलावा डॉ. रथ ने वनाधिकारियों के साथ मोहान क्षेत्र में घायल हुए एक टस्कर हाथी को भी तलाश करने का प्रयास किया, लेकिन हाथी के न मिलने पर टीम लौट आई। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं विवेक पांडे, वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त डॉ. पराग मधुकर धकाते, डीएफ ओबीपी सिंह मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें : चांद व सूरज तक पहुंचेगा भारत : अगले माह चंद्रयान-2 की शुरू हो सकती है उल्टी गिनती

यह भी पढ़ें : सुलगते सवाल : आखिर कब तक कूड़े की आग में भस्म होती रहेगी हरियाली

chat bot
आपका साथी