नौनिहालों की शिक्षा के लिए डीएम गंभीर, जूनियर हाईस्कूल को जीआइसी में अपग्रेड करने को लेकर सचिव विद्यालयी शिक्षा को लिखा पत्र

सचिव विद्यालयी शिक्षा को भेजे गए पत्र में जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा है कि जिले के दूरस्थ विकास खण्ड बेतलाघाट के खलाड गांव में बहुउद्देशीय शिविर में ग्रामीणों ने राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खलाड के उच्चीकृत किये जाने की मांग रखी है जो कि उचित एवं आवश्यक है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 10:47 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 10:47 AM (IST)
नौनिहालों की शिक्षा के लिए डीएम गंभीर, जूनियर हाईस्कूल को जीआइसी में अपग्रेड करने को लेकर सचिव विद्यालयी शिक्षा को लिखा पत्र
2006 में ग्रामसभा खलाड में स्थित राजकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय को उच्चीकृत किया गया।

जागरण संवाददाता, गरमपानी (नैनीताल) : बेतालघाट ब्लाक के सूदूर खलाड गांव में बीते दिनो जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में हुए बहुउद्देशीय शिविर में क्षेत्रवासियों ने राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खलाड को इण्टर काॅलेज के रूप में उच्चीकृत किये जाने की मांग की गई थी। मामले की गंभीरता तथा बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रख डीएम ने विद्यालय के उच्चीकरण किये जाने के लिए सचिव विद्यालयी शिक्षा को पत्र भेज दिया है। सचिव विद्यालयी शिक्षा को भेजे गए पत्र में जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा है कि जिले के दूरस्थ विकास खण्ड बेतलाघाट के खलाड गांव में  बहुउद्देशीय शिविर में ग्रामीणों ने राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खलाड के उच्चीकृत किये जाने की मांग रखी है जो कि उचित एवं आवश्यक है।

बताया है की वर्ष 2006 में ग्रामसभा खलाड में स्थित राजकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय को उच्चीकृत किया गया। जिसमें पांग, तडी, फडीका व खलाड गांवों के 70 विद्यार्थी अध्ययनरत् है। 10वी कक्षा के बाद बच्चों को इण्टरमीडिएट की शिक्षा के लिए दूरस्थ विद्यालयों पर निर्भर होना पड़ता है। गांव से जीआइसी  सिमलखा की दूरी सात, जीआइसी रिखोली दूरी की दूरी दस किमी तथा जीआइसी ऊॅचाकोट की दूरी पंद्रह किमी है। विद्यार्थियों को दुर्गम व असुरक्षित रास्ते से गुजरना होता है विषेशकर बालिकाओं पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पडता है। सचिव विद्यालयी शिक्षा को भेजे पत्र में जिलाधिकारी ने बताया है की विद्यालय के उच्चीकरण का प्रस्ताव मुख्य शिक्षा अधिकारी नैनीताल द्वारा पूर्व में निदेशक माध्यमिक शिक्षा को भी भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी