Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2024 सीजन सिर पर और तीर्थनगरी Hariwar का बुरा हाल, हरकी पैड़ी पर चारों तरफ अतिक्रमण

Chardham Yatra 2024 10 मई से चारधाम यात्रा का विधिवत शुभारंभ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साफ निर्देश हैं कि देश भर से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। मुख्य गंगा घाटों से लेकर हरकी पैड़ी से खड़खड़ी जाने वाले मार्ग और अपर रोड़ पर फड़ ठेलियों के चलते अव्यवस्था पैदा हो रही है।

By Mehtab alam Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 02 May 2024 08:32 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 08:32 AM (IST)
Chardham Yatra 2024: गंगा घाटों से लेकर मुख्य मार्ग तक फड़, पटरी वाले और भिखारी बिगाड़ रहे सूरत

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा सीजन का काउंटडाउन शुरू हो गया है। शासन से लेकर प्रशासन तक तैयारियों के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन हरकी पैड़ी के हालात देखें तो ऐसी कोई तैयारी धरातल पर नजर नहीं आती। यहां हर तरफ अतिक्रमण ही अतिक्रमण है।

loksabha election banner

मुख्य गंगा घाटों से लेकर हरकी पैड़ी से खड़खड़ी जाने वाले मार्ग और अपर रोड़ पर फड़, ठेलियों के चलते अव्यवस्था पैदा हो रही है। भिखारियों की बढ़ती संख्या भी यात्री व श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बन रही है। हैरत की बात है कि यह तमाम अव्यवस्थाएं पुलिस चौकी के 100 मीटर के दायरे में है।

10 मई से चारधाम यात्रा का विधिवत शुभारंभ

10 मई से चारधाम यात्रा का विधिवत शुभारंभ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साफ निर्देश हैं कि देश भर से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सीएम के निर्देशों को अमली जामा पहनाने के लिए देहरादून से लेकर हरिद्वार तक मैराथन बैठकें चल रही हैं। जिसमें घंटों तक विचार मंथन करते हुए निर्देश दिए जा रहे हैं। लेकिन हरिद्वार का दिल कहे जाने वाली हरकी पैड़ी पर अभी तक अव्यवस्थाओं का बोल बाला है।

यहां अभी तक सबसे प्रमुख समस्या अतिक्रमण हटाने की शुरूआत भी नहीं हुई है। यात्रा सीजन शुरू होने से पहले ही श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ बढ़ी हुई है। विशेष रूप से शनिवार और रविवार को भारी भीड़ उमड़ रही है। अतिक्रमण, भिखारियों के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

तमाम अव्यवस्थाएं

हरकी पैड़ी पुलिस चौकी के इर्द-गिर्द ही तमाम अव्यवस्थाएं फैली हुई है। मगर मजाल है कि पुलिस से लेकर नगर निगम, प्रशासन इस दिशा में कोई कदम उठाए। इन अव्यवस्थाओं से यह भी साफ है कि बैठकों में दिए जा रहे दिशा निर्देशों का कोई असर कमरों से बाहर दिखाई नहीं दे रहा है।

वहीं, एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल का कहना है कि इस संबंध में स्पष्ट दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। अन्य विभागों से तालमेल कर व्यवस्थाएं सुचारू करने के लिए कहा गया है। लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.